Home » Money Making TipsInvest Rs. 1,000 & make fund worth Rs. 70 lakhs

70 लाख का बनाना चाहते हैं फंड तो 1,000 का मंथली निवेश कर देगा आपका काम

निवेश जल्‍द शुरू करने का मिलता है फायदा

1 of

नई दिल्‍ली। आप हर माह 1,000 रुपए निवेश कर 70 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं। इसके लिए आपको हर माह लगातार 30 साल तक 1,000 रुपए निवेश करना होगा। लंबी अवधि के लिए जब आप निवेश करते हैं तो कंपाउंडिंग की ताकत आपके फंड को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है। इससे आप कम पैसा निवेश करके भी 20 या 30 साल में बड़ा फंड बना सकते हैं। 

 

कहां करना होगा निवेश

  
बैंकबाजारडॉटकॉम के अनुसार अगर आप हर माह 1,000 रुपए 30 साल तक सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान एसआईपी में निवेश करते हैं तो 15 फीसदी सालाना रिटर्न के आधार पर 30 साल बाद 70 लाख का फंड बन जाएगा। क्रिसिल- एएमएफआई स्‍माल एंड मिड कैप फंड परफार्मेंस इंडेक्‍स के मुताबिक जून 2017 को समाप्‍त पिछले सात सालों में मिड और स्‍माल-कैप म्‍यूचुअल फंडों ने सालाना 16.79 फीसदी रिटर्न दिया है। 

 

आगे पढें-

 

 

कम समय में भी बन सकता है बड़ा फंड

 

अगर आप कम समय में जैसे 20 साल में बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो आप 1,000 रुपए एसआईपी में निवेश शुरू करें और इसे हर साल 10 फीसदी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आप कम समय में बड़ा फंड बना सकते हैं।


निवेश जल्‍द शुरू करने का मिलता है फायदा

 

आप निवेश जितना जल्‍दी शुरू करेंगे आप के लिए यह उतना ही बेहतर होता है। निवेश जल्‍द करने पर आपके निवेश पर कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। आपके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर आपको जो रिटर्न मिलता है उसे कंपाउंडिंग कहते हैं। बजाज कैपिटल के फाइनेंशियल प्‍लानिंग हेड सुशील का कहना है कि आम तौर पर 15 साल के बाद कंपाउंडिंग का फायदा आपके फंड पर बहुत तेजी से दिखता है। और 15 साल से 30 साल के बीच आपकी रकम बहुत तेजी से बढ़ती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट