विज्ञापन
Home » Money Making Tipshow to manage pf account

25 साल की उम्र में शुरू की है नौकरी तो आपके पास है 4 करोड़ का फंड बनाने का मौका

PF अकाउंट में बढ़ाना होगा कंट्रीब्यूशन

how to manage pf account
you can make big fund with pf accountअगर आपकी उम्र लगभग 25 साल है और आपने प्राइवेट सेक्टर में नौकरी शुरू की है तो आपका प्रॉविडेंट फंड आपको 4 करोढ़ का फंड बनाने का मौका दे रहा है। अगर आप समय से पहले अपने पीएफ अकाउंट से पैसा नहीं निकालते हैं तो आप आसानी से 4 करोड़ का फंड बना सकते हैं। 4 करोड़ रुपए रिटायरमेंट के बाद की आपकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे। 

नई दिल्‍ली। अगर आपकी उम्र लगभग 25 साल है और आपने प्राइवेट सेक्टर में नौकरी शुरू की है तो आपका प्रॉविडेंट फंड आपको 4 करोढ़ का फंड बनाने का मौका दे रहा है। अगर आप समय से पहले अपने पीएफ अकाउंट से पैसा नहीं निकालते हैं तो आप आसानी से 4 करोड़ का फंड बना सकते हैं। 4 करोड़ रुपए रिटायरमेंट के बाद की आपकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे। 

 
पीएफ अकाउंट में बढ़ाना होगा कंट्रीब्यूशन 


 
ईपीएफ एंड एमपी एक्‍ट के तहत आप अपने पीएफ अकाउंट में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं। किसी भी इम्‍पलाई को अपनी बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में कंट्रीब्‍यूट करना होता है। इम्‍पलाई चाहे तो वह अपना कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी का 100 फीसदी तक कर सकता है। EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टी यानी सीबीटी मेंबर विरजेश उपाध्‍याय ने moneybhaskar.com को बताया कि कोई भी इम्‍पलाई अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। हालांकि कंपनी अपना कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाने के लिए बाध्‍य नहीं है। 

 

 

इम्‍पलाई की उम्र 25 साल  25 साल 
रिटायरमेंट की उम्र  58 साल 
पीएफ में मंथली कंट्रीब्‍यूशन 30 फीसदी 
सैलरी में सालाना इजाफा  10 फीसदी
पीएफ पर ब्‍याज  8.55 फीसदी
रिटायरमेंट पर कुल फंड  4.20 करोड़ 

 

नोट-यह कैलकुलेशन पीएफ पर मौजूदा सालाना ब्‍याज 8.55 फीसदी पर किया गया है।

 

 

  टैक्स फ्री होगी पीएफ फंड में जमा रकम 

 

पीएफ फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब आप रिटायरमेंट के बाद इससे पैसा निकालेंगे तो आपको इस पर इनकम टैक्‍स नहीं देना होगा। इसके अलावा आपके पीएफ अकाउंट में जो पैसा जाता है तो वह पहले से ही टैक्‍स फ्री होता है। अगर आप अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाते हैं तो इससे आपको अपनी सैलरी पर टैक्‍स बचाने में भी आसानी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन