Home » Money Making Tipsinvestment in mutual fund sip

500 रुपए से खोल सकते हैं म्युचुअल फंड SIP, एफडी से तीन गुना ज्यादा मिला है रिटर्न

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टे‍मैटिक इन्वेस्टमेंट प्‍लान (SIP) निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है।

1 of

नई दिल्‍ली। म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टे‍मैटिक इन्वेस्टमेंट प्‍लान (SIP) निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। इस तरीके में हर माह निश्चित राशि का निवेश स्‍कीम में होता रहता है, जिससे अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है। स्‍टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव से SIP सुरक्षा भी उपलब्‍ध कराता है। किसी भी म्‍युचुअल फंड कंपनी के फंड में SIP शुरू करना काफी आसान होता है और इसे आमतौर पर 500 रुपए महीने से शुरू किया जा सकता है। अगर कोई यह निवेश ज्‍यादा समय के लिए नहीं करना चाहता है तो इसे 1 साल के लिए शुरू किया जा सकता है।

  
कैसे शुरू करते हैं SIP

 

म्‍युचुअल फंड की हर स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा मिलती है। निवेश का यह तरीका उसी तरह है जैसे बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में RD होती है। म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी सभी स्‍कीम में SIP के माध्‍यम से निवेश की सुविधा उपलब्‍ध कराती हैं। SIP की सुविधा ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनाें ही तरह से मिलती है। अगर किसी एजेंट के माध्‍यम से इसे शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए एक फार्म भरना होगा। वहीं इसे ऑनलाइन लेने भी संभव है।

 
कितनी राशि से शुरू सकते हैं निवेश

 

ज्‍यादा म्‍युचुअल फंड कंपनियों अपनी स्‍कीम में 500 रुपए महीने से SIP शुरू करने की सुविधा देती हैं। बहुत कम ही स्‍कीम हैं जिनमें न्‍यूनतम 1000 रुपए से SIP शुरू की जा सकती है। SIP माध्‍यम से अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

 

आगे पढें-

 

 SIP शुरू करने में इन बातों का रखें ध्यान 

 

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार SIP माध्‍यम से निवेश अच्‍छी एवरेजिंग करा देता है। ऐसे में अगर एक या दो हजार रुपए से SIP शुरू कर रहे हैं तो एक ही SIP करना अच्‍छा है। लेकिन अगर बड़ी राशि से SIP शुरू करने जा रहे हैं तो इसे एक से ज्‍यादा टुकड़ों में करना चाहिए। अगर 5000 रुपए की SIP शुरू करने जा रहे हैं तो अच्‍छा तरीका है कि इसे दो स्‍कीम में आधा आधा बांट कर शुरू करें। अगर एक ही स्‍कीम में पूरा पैसा लगाना चाहते हैं तो 2500-2500 रुपए की दो SIP शुरू करें। इससे महीने में एक ही स्‍कीम में दोबार निवेश होगा। यह एवरेजिंग को और अच्‍छा बना देगा, जिससे रिटर्न बेहतर हो सकते हैं।

लम्‍बे समय के लिए  शुरू करें SIP

 

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश लंबे समय के लिए करना चाहिए। इससे रिटर्न बेहतर होने की संभावना बढ़ जाती है। इनके अनुसार सबसे अच्‍छा तरीका है निवेश का लक्ष्‍य तय करके SIP की शुरुआत की जाए। यह लक्ष्‍य बच्‍चों की पढ़ाई, कार खरीदना और घर खरीदना जैसे हो सकते हैं।

 

10 साल का एसआईपी रिटर्न 

 

स्कीम

10 साल का रिटर्न

कैनरा इमर्जिंग इक्विटीज फंड

24.55 फीसदी

डीएसपी स्‍मॉल कैप फंड

24.34 फीसदी

फ्रैंकलिन स्‍मॉलर कंपनीज फंड

23.64 फीसदी

एचडीएफसी मिडकैप अपर्च्‍युनिटी फंड

22.37 फीसदी

एलएंडटी मिडकैप फंड

22.07 फीसदी

 

नोट-13 जून 2018 तक का है डाटा 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट