Home » Money Making Tipsfinancial planing for fund worth rs 1 crore

12 साल में बनना चाहते हैं करोड़पति, तो आपके पास है ये ऑप्‍शन

घर खरीदने के लिए अपना सकते हैं फाइनेंशियल प्‍लानिंग का यह तरीका

1 of

नई दिल्‍ली। मौजूदा समय में 1 करोड़ रुपए की रकम काफी अधिक है। आप 12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं। आपको इसके लिए हर माह एक निश्चित रकम बचा  कर सही जगह पर निवेश करना होगा। इसके अलावा आपको यह निवेश लगातार 12 साल तक बनाए रखना होगा। अगर आप ने निवेश बंद कर दिया या बीच में पैसा निकाल लिया तो फिर आप 12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड नहीं बना पाएंगे। 

 

कैसे बन जाएगा 12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड 
 

पैसाबाजारडॉटकॉम के अनुसार आपको 12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी में हर माह 25 हजार रुपए निवेश करना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 12 साल के बाद आपके एसआईपी अकाउंट में 1 करोड़ रुपए होंगे। 

 

 

खुलवा सकते हैं ज्‍वाइंट एसआईपी अकाउंट 
 

अगर आपको लगता है कि आप हर माह 25 हजार रुपए नहीं निवेश कर सकते हैं। और आपकी वाइफ भी वर्किंग या उनकी हर माह इनकम है तो आप लोग मिल कर एक संयुक्‍त लक्ष्‍य तय कर सकते हैं कि आपको 12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बनाना है। इसके लिए आप दोनों ज्‍वाइंट एसआईपी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इस तरह से आप दोनों लोग मिल कर हर माह 25 हजार रुपए निवेश कर सकत हैं और कम समय में बड़ा फंड बन जाएगा। 

घर खरीदने के लिए अपना सकते हैं फाइनेंशियल प्‍लानिंग का यह तरीका 
 

12 साल में 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने का यह प्‍लान आपको घर खरीदने में भी मदद कर सकता है। 12 साल का समय बहुत लंबा नहीं होता है। अगर आप इस तरह से फंड बना कर घर खरीदते हैं तो आपको बैंक से लोन नहीं लेना होगा। मौजूदा समय में आपको बैंक से होम लोन 8.5 से 9 फीसदी तक सालाना ब्‍याज पर मिल रहा है। ऐसे में 20 या 30 साल के होम लोन पर आपको लगभग उतनी ही पैसा ब्‍याज के तौर पर चुकाना होगा जितना आप होम लोन लेंगे। ऐसे में अगर आप लोन लिए बिना घर खरीदते हैं तेा आपको ब्‍याज के तौर पर लाखों रुपए नहीं चुकाने होंगे।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट