बिज़नेस न्यूज़ » Money Making Tipsले रहे हैं पर्सनल लोन तो 7 कॉमन गलतियों से बचें, होगा फायदा

ले रहे हैं पर्सनल लोन तो 7 कॉमन गलतियों से बचें, होगा फायदा

पर्सनल लोन रिपेमेंट करने की अपनी क्षमता को सही से आकलन न करना

1 of

नई दिल्‍ली। मौजूदा समय में पर्सनल लोन बहुत आसानी से उपलब्‍ध है। अगर आपको पैसों की जरूरत है तो पर्सनल लोन कम समय में आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है। बैंक समय समय पर अपने अकाउंट होल्‍डर्स को पर्सनल लोन के लिए प्री अप्रूब्‍ड ऑफर भी देते रहते हैं। हालांकि आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है। आपकी एक गलती आपको पैसों के लिहाज से मुश्किल में डाल सकती है। आज हम आपको ऐसी 7 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले ज्‍यादातर लोग करते हैं। 

 

पर्सनल लोन रिपेमेंट करने की अपनी क्षमता को सही से आकलन न करना 

 

बैंकबाजारडॉटकॉम के अनुसार पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। इसलिए लोग पर्सनल लोन के लिए तुरंत आवेदन कर देते हैं लेकिन वे इससे पहले पर्सनल लोन रिपेमेंट करने की अपनी क्षमता का सही से आकलन नहीं करते हैं। अगर आपने लोन रिपेमेंट करने की अपनी क्षमता का सही से आकलन नहीं किया तो यह आपकी वित्‍तीय संकट में फंसा सकता है। ऐसे में आपको उतना ही पर्सनल लोन लेना चाहिए जिसकी मंथली ईएमआई आप आसानी से चुका सकें। इसके लिए आप बैंक से यह पता कर सकते हैं कि आप जिस अमाउंट का पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं उसकी मंथली ईएमआई कितनी होगी। ऐसे में आप अपनी रिपेमेंट क्षमता के अनुसार सही फैसला कर सकेंगे। 

 

आगे पढें-

पर्सनल लोन के लिए कई बैंकों से संपर्क करना 


अक्‍सर लोग पर्सनल लोन के लिए कई बैंकों से संपर्क कर पर्सनल लोन के बारे में क्‍वैरी करते हैं लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि जब आप किसी बैंक से पर्सनल लोन के बारे में क्‍वैरी करते हैं तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आ जाता है। हर क्‍वैरी के साथ आपका क्रेडिट स्‍कोर कम होता जाता है। अगर आप कम समय में कई बैंकों से पर्सनल लोन को लेकर क्‍वैरी करते हैं तो इससे आपकी क्रेडिट प्रोफाइल खराब हो जाती है। ऐसे में जब आप बैंक के पास पर्सनल लोन के लिए आवेदन करेंगे तो हो सकता है कि बैंक आपकी लोन की अप्‍लीकेशन को रिजेक्‍ट कर दे या आपको लोन के लिए ज्‍यादा इंटरेस्‍ट चुकाना पड़े। 

 

मौजूदा लोन की डिटेल का खुलासा न करना 

अगर आप किसी बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं और अपने पहले से किसी तरह का लोन ले रखा है तो आपको इसकी जानकारी बैंक को जरूर देनी चाहिए। बैंक इसी डिटेल के  आधार पर तय करता है कि आप को कितना लोन मिल सकता है। अगर आप मौजूदा लोन को छिपाते हैं तो हो सकता है बैंक आपकी अप्‍लीकेशन को रिजेक्‍ट कर दे या आपको लोन ज्‍यादा इंटरेस्‍ट रेट पर मिले। 

पर्सनल लोन की शर्तो को ध्‍यान से न पढ़ना 

अक्‍सर लोग पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय नियम और शर्तो को ध्‍यान से नहीं पढ़ते हैं ओर बैंक का प्रतिनिधि फॉर्म पर जहां साइन करने को कहता है वहां कर देते हैं। लेकिन आपकी यह गलती बाद में महंगी पड़ सकती है ओर आपको बाद में गैर जरूरी चार्ज देना पड़ सकता है। आपको लोन के लिए आवेदन करते समय फार्म और एग्रीमेंट पेपर को ध्‍यान से पढ़ना चाहिए। आपको पर्सनल लोन के इंटरेस्‍ट रेट और दूसरे चार्ज के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए। 

कम ईएमआई के साथ लंबी अवधि के लिए लोन लेना 

 

अक्‍सर लोन पर्सनल लोन लंबी अवधि के लेते हैं इससे उनकी मंथली ईएमआई कम हो जाती है। लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि आपकी लोन रिपेमेंट की अवधि जितनी अधिक होगी आपको उतना ही अधिक रकम ब्‍याज के तौर पर चुकानी होगी। ऐसे में आपको अपनी रिपेमेंट क्षमता के अनुसार से कम से कम रिपेमेंट अवधि सेलेक्‍ट करनी चाहिए। इससे आपको ब्‍याज के तौर पर कम पैसा चुकाना होगा। 

 

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक न करना 

 

बैंक आपकी पर्सनल लोन की अप्‍लीकेशन को मंजूर करेगा या नहीं यह काफी हद तक आपके क्रेडिट स्‍कोर पर निर्भर करता है। ऐसे आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय अपना क्रेडिट स्‍कोर जरूर चेक करना चाहिए। अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर कम है तो हो सकता है कि आपकी लोन की अप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट हो जाए। लोन अप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट होने से आपका क्रेडिट स्‍कोर और कम जाएगा। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जरूर चेक करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट