Advertisement
Home » Money Making TipsBenefits of Rupye card

मुफ्त में मिल जाता है 2 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस, लेना होता है बस यह कार्ड 

बैंक खाते के साथ मिलता है यह कार्ड और भी कई हैं फायदे  

Benefits of Rupye card

नई दि‍ल्‍ली। अगर आप मु्फ्त में 2 लाख रुपए तक का एक्‍सीडेंटल इंश्‍योरेंस चाहते हैं तो इसके लि‍ए आपको कुछ खर्च करने की जरूरत नहीं है। देश के प्रमुख बैंक मास्टर-वीजा कार्ड की तरह भारत में डेवलप किए गए रुपे कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इन्श्योरेंस की सुविधा दे रहे हैं। यानी अगर आपको बैंक अकाउंट खुलवाते वक्त रुपे कार्ड मिलता है, तो उस पर आपको किसी तरह की फीस नहीं देने के साथ-साथ इन्श्योरेंस की सुविधा पूरी तरह से मुफ्त मिलेगी।
 

1 से 2 लाख तक का मिलता है इंश्योरेंस 

रुपे कार्ड (RuPay)  धारक को 1 लाख से लेकर 2  लाख रुपए तक का मुफ्त इंश्‍योरेंस मि‍लता है। अभी लोगों में इस कार्ड को लेकर जानकारी का अभाव है मगर फि‍र भी वर्ष 2016-17 में 872 कार्डधारकों ने इंश्‍योरेंस क्‍लेम लि‍या है। 

 

अन्‍य एटीएम कार्ड और इसमें क्‍या फर्क है
काम करने के मामले में इसमें और बाकी एटीएम/डेबि‍ट कार्ड में कोई फर्क नहीं है। यूं समझ लें कि‍ कार्ड के कोने पर जहां मास्‍टर या वीजा लि‍खा होता है वहीं रुपे लि‍खा होगा बस। असली फर्क ये है कि‍ यह भारतीय कार्ड है और इसकी सारी प्रोसेसिंग भारत में होती है। इस कार्ड का इस्‍तेमाल आप 1.45 लाख  एटीएम, 8.75 लाख पीओएस मशीन और 10 हजार से ज्‍यादा ई कॉमर्स वेबसाइट पर कर सकते हैं। दूसरे कार्ड के मुकाबले इसकी प्रोसेसिंग फीस कम होती है क्‍योंकि‍ यह स्‍वदेशी है। इंटरनेशनल ट्रांजेक्‍शन के रेट भी इसमें कम हैं। इसके अलावा ट्रांजेक्‍शन की रफ्तार भी ज्‍यादा है। इस कार्ड से होने वाली हर ट्रांजेक्‍शन का एसएमएस कार्ड धारक के पास जाता है। 

 

क्या है रुपे
यह अंग्रेजी के दो शब्‍दों से मि‍लकर बना है रुपए और पे। अभी जो वीजा या मास्‍टर डेबि‍ट कार्ड हम आमतौर पर यूज कर रहे हैं उनका पेमेंट सि‍स्‍टम वि‍देशी है। इसके लि‍ए हमें फीस चुकानी पड़ती है और वि‍देशों पर डि‍पेंड भी रहना पड़ता है, जबकि‍ अब भारत के पास हर तरह की तकनीक उपलब्‍ध है। इसलि‍ए रुपे (RuPay) कार्ड लॉन्‍च कि‍या गया है। यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्‍ता है। नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है। इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है। 

 

कहां से मि‍लता है यह कार्ड
एसबीआई और पीएनबी सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त  ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं। आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं। एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है। रुपे कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम। क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 2 लाख का कवर मि‍लता है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement