विज्ञापन
Home » Money Making TipsEquity Mutual Fund Scheme: Earn 5 Crore in 20 Years

40 साल की उम्र में शुरू करें बचत, ऐसे बना लेंगे 5 करोड़ का फंड

20 साल का प्लान जिंदगी भर देगा आराम

Equity Mutual Fund Scheme: Earn 5 Crore in 20 Years

How to earn 5 Crore through SIP अगर आपकी उम्र 40 साल के आसपास है और आपने अब तक फ्यूचर के लिए निवेश करना शुरू नहीं किया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है। आप 40 साल की उम्र में भी निवेश शुरू करके अगले 20 साल में 5 करोड़ का फंड बना सकते हैं। इस फंड से आप अपनी रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यानी आपको रिटायरमेंट के बाद अपने खर्च के लिए काम नहीं करना पड़ेगा। 

नई दिल्ली। अगर आपकी उम्र 40 साल के आसपास है और आपने अब तक फ्यूचर के लिए निवेश करना शुरू नहीं किया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है। आप 40 साल की उम्र में भी निवेश शुरू करके अगले 20 साल में 5 करोड़ का फंड बना सकते हैं। इस फंड से आप अपनी रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यानी आपको रिटायरमेंट के बाद अपने खर्च के लिए काम नहीं करना पड़ेगा। 

 

40 साल की उम्र में आपके पास है ज्यादा सेविंग का मौका 
 

अगर किसी ने देर से फाइनेंशियल प्‍लानिंग शुरू की है। जैसे 40 साल की उम्र में तो वह व्‍यक्ति भी 60 साल की उम्र तक 5 करोड़ का फंड बना सकता है। 40 साल की उम्र तक आम तौर पर लोग अपने बिजनेस या कैरियर में स्थापित हो चुके होते हैं। ऐसे में उनकी इनकम भी अच्छी होती है। ऐसे में वे फ्यूचर के लिए ज्यादा पैसा निवेश कर सकते हैं। 

 

कितना करना होगा निवेश 


 
बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी के अनुसार आपको 20 साल में 5 करोड़ का फंड बनाने के लिए सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP अकाउंट खुलवाना होगा। आपको एसआईपी में प्रति माह 20,000 रुपए निवेश शुरू करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना निवेश हर साल 10 फीसदी बढ़ाना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 20 साल में आपका कुल फंड लगभग 5 करोड़ का हो जाएगा। आदिल शेट्टी के अनुसार इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों ने लंबी अवधि में 12 फीसदी से भी ज्‍यादा रिटर्न दिया है। ऐसे में आप इक्विटी म्‍युचुअल फंड एसआईपी में निवेश कर लंबी अवधि में 15 फीसदी या इससे भी अधिक रिटर्न पा सकते हैं।

 

 

मंथली निवेश 20,000 रुपए 
निवेश में सालाना इजाफा 10 %
निवेश की अवधि  20 साल
अनुमानित रिटर्न  15 फीसदी 
कुल फंड  5 करोड़ रुपए 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन