Advertisement
Home » Money Making TipsEPFO Net Payroll Data: Provisional Estimate of Net Payroll EPFO November 2018

EPFO net payroll data: नवंबर माह में 9 लाख लोगों को मिली नौकरी

18 से 25 साल के युवाओं को मिलीं सबसे ज्यादा नौकरी 

EPFO Net Payroll Data: Provisional Estimate of Net Payroll EPFO November 2018

नई दिल्ली। नवंबर, 2018 में संगठित क्षेत्र में लगभग 9 लाख लोगों को नौकरी मिली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO के डाटा के अनुसार नवंबर माह में 8,98,553 कर्मचारी उसके मेंबर बने हैं। वहीं अक्टूबर, 2018 में लगभग 9.50 लाख लोगों ने संगठित क्षेत्र में नौकरी हासिल की थी। ऐसे में साफ है कि नवंबर में अक्टूबर की तुलना में कम लोगों को नौकरी मिली है। 

 

नेट पेरोल 7.32 लाख 

 

नवंबर, 2018 में जहां लगभग 9 लाख लोग पहली बार EPFO के मेंबर बने। वहीं लगभग 4.40 लाख कर्मचारियों ने नौकरी से इस्तीफा देने या दूसरी वजहों से EPFO की सदस्यता से बाहर निकल गए। नवंबर माह में ही ईपीएफओ की सदस्यता से बाहर जाने वाले लगभग 2.73 लाख कर्मचारियों ने दोबार ईपीएफओ की सदस्यता हासिल की।  इस तरह से नवंबर, 2018 में नेट पेरोल लगभग 7.32 लाख रहा है। वहीं अक्टूबर, 2018 में नेट पेरोल 6.66 लाख रहा था। अक्टूर की तुलना में नवंबर माह में नेट पेरोल बढ़ा है। 

 

18 से 25 साल के युवाओं को मिलीं सबसे ज्यादा नौकरी 

 

EPFO के पेरोल जॉब डाटा के अनुसार नवंबर, 2018 में 18 से 25 साल की उम्र के युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरियां मिलीं। नवंबर माह में 18 से 21 साल की उम्र के 2.38 लाख युवाओं को नौकरी मिली है। वहीं 22 से 25 साल की उम्र के 2.39 लाख युवाओं ने संगठित क्षेत्र में नौकरी हासिल की है। 

 

EPFO जारी कर रहा है नेट पेरोल डाटा 

 

EPFO सितंबर, 2017 से हर माह नेट पेरोल डाटा जारी कर रहा है। इससे पता चलता है कि हर माह कितने लोगों को संगठित क्षेत्र में नौकरी मिली। कितने लोगों ने संगठित क्षेत्र की नौकरी छोड़ी या कंपनी ने निकाल दिया। ईपीएफओ की सदस्यता लेने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या, ईपीएफओ की सदस्यता छोड़ने वाले कर्मचारियों की संख्या और ईपीएफओ की सदस्यता दोबारा लेने वाले कर्मचारियों की संख्या के आधार पर नेट पेरोल डाटा जारी किया जाता है। 

 

ईपीएफओ डाटा से पता चलता है कितने लोगों को मिल रही है नौकरी 

 

ईपीएफओ के मंथली नेट पेरोल डाटा से पता चलता है कि संगठित क्षेत्र में हर माह कितने लोगों को नौकरी मिल रही है। इससे जॉब मार्केट ओर इंडस्ट्री में कितनी नौकरियां पैदा हो रहीं है इसके बारे में भी सटीक जानकारी मिलती है। संगठित क्षेत्र में नौकरी हासिल करने वाले कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन की सुविधा मिलती है। इन कर्मचारियों को EPFO की सदस्यता मिलती है जो यह सुनिश्चत करता है कि कंपनी उसके मेंबर को पीएफ और पेंशन अकाउंट में कंट्रीब्यूट करे। 

 

कैसे मिलती है पीएफ और पेंशन की सुविधा 

 

अगर किसी कंपनी में 20 या 20 से अधिक सदस्य है तो कंपनी के लिए अपने कर्मचारी को ईपीएफओ में रिजस्टर्ड कराना होता है। इसके अलावा कंपनी कर्मचारी के पीएफ कंट्रीब्यूशन को उसकी सैलरी से काट कर पीएफ अकाउंट में जमा करवाती है। इसके अलावा कंपनी के कंट्रीब्यूशन का एक हिस्सा कर्मचारी के पेंशन अकाउंट में जमा कराया जाता है। जिससे उसको रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss