Advertisement
Home » Money Making Tipsfinancial planing for child education

7 साल में बच्चे के लिए बनाएं 20 लाख का फंड, नहीं रहेगी पढ़ाई पर खर्च की चिंता

हायर एजुकेशन की बढ़ रही है लागत

financial planing for child education

नई दिल्‍ली। हर व्‍यक्ति अपने बच्‍चों को बेहतर एजुकेशन दिलाना चाहता है। कई बार लोग पैसों की व्‍यवस्‍था न हो पाने के कारण अपने बच्‍चों को मनचाहे कॉलेज या कोर्स में दाखिल नहीं कर पाते हैं। या इसके लिए उनको एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन जैसा महंगा लोन लेना पड़ता है। आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपने बच्‍चे के लिए 7 साल में 20 लाख का फंड बना सकते हैं। 20 लाख रुपए आपके बच्‍चे की हायर एजुकेशन में काफी मदद कर सकता है। अगर आप समय रहते ऐसा करते हैं तो पैसों की कमी आपके बच्‍चे के कैरियर में बाधा नहीं बनेगी।

 

कैसे बनेगा 20 लाख का फंड

 

7 साल में 20 लाख रुपए का फंड बनाने के लिए आपको सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी में हर माह 15000 रुपए निवेश करना होगा। अगर आपको 7 साल में आपके निवेश पर 13 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 7 साल के बाद आपका कुल फंड 20 लाख रुपए हो जाएगा। लंबी अवधि में एसआईपी म्‍यूचुअल फंड स्‍क्‍ीमों में 15 फीसदी तक रिटर्न मिला है।

Advertisement

 

हायर एजुकेशन की बढ़ रही है लागत

 

अगर आपको लगता है कि आपके बच्‍चे की हायर एजुकेशन के लिए यह रकम कम होगी तो आप इसी के हिसाब से मंथली एसआईपी की रकम बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका बच्‍चा 2 या 3 साल का है तो आपको उसकी हायर एजुकेशन के लिए फंड बनाने के लिए ज्‍यादा समय मिलेगा। ऐसे में आप कम निवेश में बड़ा फंड बना सकते हैं।

 

वरना लेना पड़ेगा महंगा लोन

 

अगर आप अपने बच्‍चे की हायर एजुकेशन के लिए अलग से कोई फंड नहीं बनाते या सेविंग नहीं करते हैं तो हो सकता है आपको एजुकेशन लोन लेना पड़े। या फिर पैसे का इंतजाम करने के लिए पर्सनल लोन जैसा म‍हंगा लोन लेना पड़े। लोअर मिडिल क्‍लास या मिडिल क्‍लास में बड़े पैमाने पर लोगों को अपने बच्‍चे की हायर एजुकेशल के लिए महंगा लोन लेना पड़ता है। ऐसे में अगर आप समय से प्‍लानिंग के साथ सेविंग करें तो आप इस स्थिति से बच सकते हैं।

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss