Home » Money Making Tipsdouble money : what is saving interest of post office

बैंक से पहले यहां डबल हो जाता है पैसा, जानें क्या हैं तरीके

पैसा डबल करने के लिए आजमाएं यह तरकीब

1 of

नई दिल्‍ली. सभी लोग चाहते हैं कि उनका पैसा जल्‍द से जल्‍द डबल हो जाए, लेकिन कहां कितने दिनों में होगा यह जानकारी नहीं होती है। इसीलिए वह योजनाओं का फायदा नहीं ले पाते हैं। हालांकि सबसे जल्‍द पैसा म्‍युचुअल फंड में डबल हो सकता है, लेकिन लोगों को यहां पर निवेश को लेकर विश्‍वास अभी कम है। ऐसे में उनके पास दो विकल्‍प बचते हैं। इसमें से एक है बैंक और दूसरा पोस्‍ट ऑफिस। इनमें से पोस्‍ट ऑफिस में पैसा डबल होने में बैंक की तुलना में दो साल कम लगता है।

 
बैंक में 12 साल में होता है डबल
बैंक में FD कराने पर लोगों का पैसा 12 साल में डबल हो सकता है। SBI इस वक्‍त 5 से 10 साल की FD पर 6 फीसदी ब्‍याज दे रहा है। इस ब्‍याज दर से पैसा 12 साल में दो लाख रुपए से कुछ ज्‍यादा हो सकता है।
एसबीआई में FD करने पर
-6 फीसदी है ब्‍याज (5 से लेकर 10 साल की FD पर)
-1 लाख रुपए का निवेश
-12 साल में हो जाएगा
-2 लाख रुपए से कुछ ज्‍यादा

 

आगे पढ़ें : पोस्ट ऑफिस में लगता है कितना समय 

 

पोस्ट ऑफिस में लगता है कितना समय 
पोस्‍ट आफिस में पैसा बैंक की तुलना में 2 साल कम में डबल हो जाता है। पोस्‍ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपाजिट में इस समय 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। टाइम डिपाजिट एक बार में अधिकतम 5 साल के लिए कराया जा सकता है। ऐसे में एक बार में जमा के बाद ब्‍याज के साथ जो भी पैसा मिले उसे अगर दोबारा जमा कराया जाए तो 10 साल में पोस्‍ट ऑफिस में निवेश डबल से ज्‍यादा हो जाएगा।
 
पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपाजिट
-7.6 फीसदी है ब्‍याज (5 साल के लिए)
-1 लाख रुपए का निवेश
-10 साल में हो जाएगा
-2 लाख रुपए से ज्‍यादा
 
 
आगे पढ़ें : जानें इससे भी अच्‍छी योजना

 

जानें, इससे भी अच्‍छी योजना

 

किसान विकास पत्र (KVP) में होता है पैसा 9 साल और 7 माह में डबल

पोस्‍ट ऑफिस में किसान विकास पत्र में पैसा 115 माह (9 साल और 7 माह में डबल ) में पैसा डबल हो जाता है। पोस्‍ट ऑफिस 1,000, 5000, 10,000 और 50,000 रुपए के KVP जारी करता है। इसमें अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। जरूरत पड़ने पर ढाई साल बाद इसमें निवेश को निकाला भी जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट