Home » Money Making TipsMoney tips : How can earn extra income

साइड इनकम के लिए आजमाएं ये तरीके, हो सकती है अच्छी खासी कमाई

दो से चार घंटे के इन काम से हो सकती है एक्सट्रा इनकम

1 of


नई दिल्ली. अगर आप आप अपनी बंधी-बंधाई इनकम से खुश नहीं हैं या एक्सट्रा कमाना चाहते हैं तो आप कुछ ऐसे तरीके अपना सकते हैं, जिससे आप अपने रूटीन काम के अलावा दो से चार घंटे का समय निकाल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस साइड इनकम से आपकी कई समस्याएं हल हो सकती हैं, हालांकि आपको यह चेक करना होगा कि क्या आपका कंपनी इस तरह के साइड बिजनेस की इजाजत देता है। बहुत सी कंपनियों की पॉलिसी ऐसी होती है जिसमें आप अलग से कोई काम नहीं कर सकते। इसके अलावा आपको अपनी इनकम टैक्स देनदारी का भी ख्याल रखना है। आइए, ऐसे चार तरीकों के बारे में जानते हैं, जिससे आप साइड इनकम कर सकते हैं। 

 

सोशल अकाउंट का करें इस्तेमाल 
इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन या ट्विटर पर अगर आपके काफी फॉलोअर हैं तो आप उन पर प्रभाव डालने वाले काम कर सकते हैं। फैशन, कॉस्मेटिक्स , लाइफस्टाइल और फूड ब्रांड जैसी कंपनियां आपसे संपर्क कर सकती हैं। पहले से किये गए समझौते के मुताबिक आपको हर पोस्ट के लिए फीस मिलेगी, या महीने के लिए तय रकम मिल सकती है। 
- कितनी हो सकती है इनकम : अगर इंस्टाग्राम पर आपके 20,000 फॉलोअर हैं तो कोई ब्रांड या कैंपेन आपको एक पोस्ट के लिए 5000 रुपये तक दे सकता है। अगर आपके फॉलोअर की संख्या 50,000 से एक लाख के बीच में है तो आपको एक पोस्ट के लिए 20 से 50,000 रुपये तक मिल सकते हैं। अगर आपके फॉलोअर की संख्या पांच लाख से अधिक है तो आप एक पोस्ट के लिए एक लाख रुपये तक मांग सकते हैं। 

 

ऑनलाइन पढ़ा कर करें कमाई 
टीमव्यूअर या स्काइप जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से आप ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। कहीं भी बैठे छात्र या उनके माता-पिता आपसे संपर्क करके ऑनलाइन ट्यूशन ले सकते हैं। हफ्ते में 8-12 घंटे की क्लास लेकर अच्छा खासा कमा सकते हैं। 
-कितनी हो सकती है इनकम : अगर आप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को पढ़ाते हैं तो इसके लिए आपको 500-700 रुपये एक घंटे के मिलते हैं। अगर कोई विदेशी छात्र आपसे ऑनलाइन ट्यूशन लेता है तो आप उससे एक घंटे के 10 डॉलर तक ले सकते हैं। वैसे ऑनलाइन ट्यूशन की अधिक मांग हाई स्कूल के बच्चों के लिए गणित, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों की है।  आप इसके लिए 500-1000 रुपये प्रति घंटे तक कमा सकते हैं. अगर ट्यूशन लेने वाला विदेशी स्टूडेंट है तो आपको इसके लिए 25-30 डॉलर प्रति घंटे तक मिल सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें ... और तरीकों के बारे में 

विजिटिंग फैकल्टी बन करें कमाई 
आप किसी विषय के एक्सपर्ट हों और आप छात्रो को उस विषय में पढ़ा सकते हैं तो आप किसी कॉलेज, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग या अन्य संस्थान से संपर्क कर विजिटिंग फैकल्टी बन सकते हैं। अगर संस्थान लोकल है तो हफ्ते में तीन-चार लेक्चर आसानी से दे सकते हैं। अगर संस्थान बड़ा है तो वह आपसे पूरे सेमेस्टर में 30-40 घंटे के लेक्चर के लिए बात कर सकता है। 
- कितनी हो सकती है कमाई: यह आपकी कुशलता और संस्थान पर निर्भर करता है। अगर आप किसी अच्छे संस्थान में पढ़ाने जाते हैं तो आप हर सेमेस्टर में चार लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही आपको आने-जाने पर होने वाला खर्च अलग से मिलता है. अगर संस्थान छोटे हैं तो आपको प्रति लेक्चर 700-1,500 रुपये तक मिल सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें : आप यह शौक बन सकता है कमाई का जरिया 

कंटेंट राइटिंग को बनाएं साइड बिजनेस 
आप जिस विषय में अच्छी पकड़ रखते हैं, उससे संबंधित लेख लिख कर आप कमाई कर सकते हैं। कई वेबसाइट, कंपनियां या शिक्षण संस्थान आपके ग्राहक हो सकते हैं। वे हफ्ते में आपसे दो-चार आर्टिकल मांग सकती हैं।  ये 500-700 शब्द के हो सकते हैं। 
-कितनी होगी इनकम: आम तौर पर आपको एक से तीन रुपये प्रति शब्द तक मिलते हैं। विशेष आर्टिकल के मामले में रकम 5-6 रुपये प्रति शब्द या 10 रुपये तक भी मिल सकते हैं। कई बार आपको आर्टिकल के हिसाब से एकमुश्त रकम भी मिलती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट