Home » Money Making Tipsyour girl child can become cororepati with sukanya samridhi account

शादी से पहले आपकी बेटी बन सकती है करोड़पति, 14 साल तक करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं अकाउंट

your girl child can become cororepati with sukanya samridhi account

नई दिल्ली। आपकी बेटी शादी के पहले ही करोड़पति बन सकती है। इस बात की गारंटी भारत सरकार लेती है। इसके लिए आपको अपनी बेटी के नाम से सुकन्य समृद्धि अकाउंट खुनवाना होगा। आप सुकन्या समृद्धि अकाउंट अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट भी मिलेगी। 

 

कितना करना होगा निवेश 

 

आप अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 14 साल तक निवेश कर सकते हैं। बेटी की उम्र 21 साल होने पर यह अकाउंट मैच्योर होता है। हालांकि इस अकाउंट में जमा रकम पर बेटी की शादी होने की ब्याज मिलता रहता है। उदाहरण के लिए अगर आप अपनी 1 साल की बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाते हैं और 14 साल तक हर माह 12,500 रुपए निवेश करते हैं तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपकी बेटी जब 21 साल की होती है तो उसके अकाउंट में कुल 77,99,280 रुपए हो जाएंगे। 

 

 बेटी 25 साल की उम्र में हो जाएगी करोड़पति 

 

अगर बेटी की शादी 25 साल की उम्र तक नही होती है तो इस रकम पर ब्याज मिलता रहेगा और 25 साल की उम्र में उसके अकाउंट में 1 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएंगे। आप 14 साल में सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कुल 21 लाख रुपए निवेश करेंगे और आपकी बेटी को 1 करोड़ रुपए से अधिक अमाउंट मिलेगा। 

 

मौजूदा समय में मिल रहा है सालाना 8.5 फीसदी ब्याज 

 

 मौजूदा समय में सुकन्या समृद्धि स्कीम में सालाना 8.5  फीसदी ब्याज मिल रहा है। केंद्र सरकार हर तीन माह पर इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करती है। कोई भी व्यक्ति सुकन्या समृदि्ध अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही निवेश कर सकता है। 1 साल से 10 तक की उम्र की बेटी के नाम पर ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट