Home » Money Making Tipsretail investor in sip, big investment in sip

खुदरा निवेशकों ने दो माह में SIP में लगाए 15 हजार करोड़, आपके पास भी है मौका

SIP में 500 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

retail investor in sip, big investment in sip

नई दिल्ली। शेयर बाजार में पिछले दो माह के दौरान भारी उतार चढ़ाव के बावजूद खुदरा निवेशकों का बाजार से भरोसा कमजोर नहीं हुआ है। खुदरा निवेशकों ने पिछले दो माह के दौरान शेयर बाजार में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लानिंग यानी एसआईपी के जरिए 15,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 40 फीसदी अधिक है। 

एसआईपी में लगाए 15,700 करोड़ 

 

एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड इन इंडिया के डाटा के अनुसार पिछले दो माह में खुदरा निवेशकों ने म्युचुअल फंड एसआईपी में 15,700 करोड़ रुपए का निवेश किया है जबकि समान अवधि में शेयर बाजार में तेज उतार पढ़ाव का दौर रहा है। एक्सपर्ट का मानना है कि खुदरा निवेशक बाजार में गिरावट को मौके के तौर पर देख रहे हैं। वे गिरावट के समय निवेश कर रहे हैं और जब बाजार में तेजी आएगी तो उनको इसका फायदा मिलेगा। 

 

म्युचुअल फंड इंडस्ट्री में कुल निवेश बढ़ कर पहुंचा 22.24 लाख करोड़ रुपए 

 

म्युचुअल फंड इंडस्ट्री का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट अक्टूबर माह में 0.87 फीसदी बढ़ कर 22.24 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है। इससे पहले सितंबर माह में म्युचुअल फंड इंडस्ट्री के कुल असेट अंडर मैनेजमेंट में गिरावट आई थी और यह 12.6 फीसदी गिर कर 22 लाख करोड़ के स्तर पर आ गया था। ऐसा म्युचुअल फंड से बड़े पैमाने पर पैसा निकाले जाने की वजह से हुआ था। 

 

म्युचुअल फंड एसआईपी में 500 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश 

 

कोई भी व्यक्ति म्युचुअल फंड एसआईपी में निवेश शुरू कर सकता है। आप म्युचुअल फंड एसआईपी में 500 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। म्युचुअल फंड एसआईपी के जरिए आप लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट