विज्ञापन
Home » Money Making Tipsinvestment in ppf, how to invest in ppf

PPF स्कीम के इस नियम का उठाएं फायदा, 44 लाख से बढ़कर 1.20 करोड़ हो जाएगा आपका पैसा

तीन गुना तक बढ़ जाएगा पीपीएफ का पैसा

investment in ppf, how to invest in ppf

investment in ppf, interest on ppf, crorepati with ppf, benefits of ppf scheme, make big fund with ppf

नई दिल्ली। आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक निवेश करके लगभग 44 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं। लेकिन हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आपके पीपीएफ अकाउंट का पैसा लगभग 3 तीन गुना तक बढ़ जाएगा। इसके लिए आपको पीपीएफ स्कीम के एक खास प्रावधान का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे में कपांडिंग की पावर आपके पैसे को तीन गुना तक बढ़ा देगी। 

 
44 लाख कैसे बन जाएगा 1.20 करोड़ रुपए 

 

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आप 15 साल में कुल 22,50,000 रुपए जमा करेंगे। पीपीएफ पर मौजूदा 8 फीसदी ब्याज दर के आधार पर आपके निवेश पर 15 साल में कुल लगभग 21,48,645 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह 15 साल में आपके बेटे के अकाउंट में 44 लाख रुपए होंगे। PPF के नियमों के तहत आप पीपीएफ अकाउंट की अवधि को 5-5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ा सकते हैं। इस तरह से अगर आप अगले 10 तक और निवेश जारी रखते हैं तो 25 साल में आपके बेटे के पीपीएफ अकाउंट में 1.20 करोड़ रुपए होंगे। 

 

15 साल के बाद न करें निवेश 

 

अगर आप 15 साल के बाद पीपीएफ अकाउंट में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप अगले 10 साल के लिए पीपीएफ अकाउंट में 44 लाख रुपए छोड़ दें। अगर पीपीएफ स्कीम में मौजूदा 8 फीसदी ब्याज मिलता रहता है तो आपके अकाउंट में कुल 96 लाख रुपए हो जाएंगे। 

 

कोई भी व्यक्ति खोल सकता है पीपीएफ अकाउंट 

 

कोई भी व्यक्ति पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। लगभग सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस में जाकर आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप पीपीएफ अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन