Home » Money Making Tipsbenefits of ppf account how to earn one crore with ppf

PPF Account: गारंटी के साथ 1 करोड़ देगा यह अकाउंट, जानें कितना करना होगा निवेश

सालाना 1.5 लाख रुपए कर सकते हैं निवेश

1 of

नई दिल्ली। अगर आप 1 करोड़ का फंड बनाना चाहते हैं और ऐसा आप बिना किसी रिस्क के करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट यानी पीपीएफ अकाउंट आपके काम का है। यह अकाउंट आपको 25 साल में 1 करोड़ रुपए की गारंटी देता है। पीपीएफ स्कीम भारत सरकार की स्कीम है। ऐसे में इस की गारंटी भारत सरकार देती है। 

 

1 करोड़ का फंड बनाने के लिए कितना करना होगा निवेश 

 

पीपीएफ अकाउंट में अगर आप सालाना 1.15 लाख रुपए 25 साल तक निवेश करते हैं तो 25 साल में आपके अकाउंट में 1 करोड़ रुपए होंगे। मौजूदा समय में पीपीएफ पर सालाना 8.10 फीसदी ब्याज मिल रहा है। मौजूदा ब्याज दर के आधार पर 25 साल में आपका कुल फंड 1 करोड़ रुपए हो जाएगा। नियम के तहत पीपीएफ अकाउंट 15 साल में मैच्चोर हो जाता है लेकिन आप इससे 5-5 साल के लिए दो बार एक्सटेंड करा सकते हैं। 

 

पीपीएफ में सालाना निवेश  1.15 लाख 
निवेश की अवधि  25 साल 
मौजूदा ब्याज दर  8.10
कुल फंड  1 करोड़ रपए 

 

सोर्से-आईसीआईसीआई बैंक पीपीएफ कैलकुलेटर 

सालाना 1.5 लाख रुपए कर सकते हैं निवेश 

 

एक व्यक्ति पीपीएफ अकाउंट में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही निवेश कर सकता है। पीपीएफ अकाउंट में इससे अधिक पैसा निवेश नहीं किया जा सकता है। 

टैक्स की होगी बचत 

 

पीपीएफ में आप जो पैसा निवेश करते हैं उस पर टैक्स छूट मिलती है। इसके अलावा पीपीएफ में निवेश पर आपको जो ब्याज मिलता है वह भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। यानी 25 साल के बाद आपके अकाउंट में जब 1 करोड़ रुपए होगा तब आपको उस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट