विज्ञापन
Home » Money Making Tipshow to avail personal loan

आपका ट्रैक रिकॉर्ड है अच्छा तो मिल जाएगा 10 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन

जरूरत पड़ने पर पैसे के लिए भटकने की जरूरत नहीं

how to avail personal loan
अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करते हैं और बैंक लोन की किश्तें समय पर चुकाते हैं तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी मानी जाती है। अगर आप सैलरी क्लास से हैं तो आपको जरूरत पड़ने पर आसानी से लगभग 10 लाख रुपए का पर्सनल लोन मिल सकता है।

नई दिल्ली। अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करते हैं और बैंक लोन की किश्तें समय पर चुकाते हैं तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी मानी जाती है। अगर आप सैलरी क्लास से हैं तो आपको जरूरत पड़ने पर आसानी से लगभग 10 लाख रुपए का पर्सनल लोन मिल सकता है। हालांकि पर्सनल लोन अमाउंट इस बात से भी तय होता है कि आपकी सैलरी कितनी है। पर्सनल लोन  आपकी कई तरह की जरूरतों में मदद कर सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि पर्सनल लोन आपको कुछ दिनों में ही मिल जाता है। 

 

कहीं भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

 

पर्सनल लोन के साथ सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप पर्सनल लोन का इस्तेमाल अपनी कोई भी जरूरत पूरी करने के लिए कर सकते हैं। बैंक इसके लिए कोई शर्त नहीं लगाता है। अगर आपको इलाज के लिए पैसे की जरूरत है या बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे की जरूरत है या आपको घर खरीदने के लिए डाउन पेमेंट करने की जरूरत है। पर्सनल लोन आपकी इन सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है। 

 

आसान किश्तों में लोन चुकाने का रहता है विकल्प 

 

आप पर्सनल लोन 3 से 5 साल की अवधि में मंथली किश्त में चुका सकते हैं। आम तौर पर बेंक और एनबीएफसी कंपनियां 10 से 18 फीसदी सालाना ब्याज पर पर्सनल लोन देती हैं। पर्सनल लोन बैंक आपकी रीपेमेंट कैपेसिटी के आधार पर देता है। इसके लिए बैंक आपसे कोई गारंटी या कोलैटरल नहीं मांगता है। यानी बैंक के लिए यह अनसिक्योरड लोन होता है। ऐसे में यह होम लोन या कार लोन की अपेक्षा महंगा होता है। 

 

जरूरत पड़ने पर पैसे के लिए भटकने की जरूरत नहीं 

 

मेट्रो शहरों में खर्चे ज्यादा होते हैं और सेविंग कम होती है। ऐसे में कई बार पैसों की जरूरत पड़ने पर या तो आपको अपनी सेविंग का पैसा खर्च करना पड़ता है या किसी दोस्त या रिश्तेदार से उधार लेना पड़ता है। अगर आपको कहीं से मदद नहीं मिल रही है तो पर्सनल लोन आपके लिए बेहतर विकल्प है। 

 

पर्सनल लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

 

पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। इसका यह मतलब नहीं है कि पर्सनल लोन बिना जरूरत के ले लिया जाए। आपको पर्सनल लोन तभी लेना चाहिए जब आपको वास्तव में पैसों की जरूरत हो। या आप इससे कोई ऐसा काम करने जा रहे हैं जिससे लंबी अवधि में आपको पैसों के लिहाज से मजबूती मिले। लग्जरी वस्तुएं खरीदने या गैर जरूरी खर्च को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन नहीं लेना चाहिए। इससे बाद में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

 

चेक कर लें अपनी क्षमता 

 

आपको पर्सनल लोन लेने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि आप कितना पर्सनल लोन ले रहे हैं और उसकी मंथली ईएमआई आप आसानी से चुका सकते हैं या नहीं। याद रखें आपको पर्सनल लोन तीन से 5 साल की अवधि में चुकाना भी होता है। ऐसे में आपको उतना ही पर्सनल लोन लेना चाहिए जिसकी ईएमआई आप आसानी से चुका सकें। अगर बाद में आप लोन की ईएमआई समय से नहीं चुका पाते हैं तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री खराब हो जाएगी और भविष्य में आपको किसी तरह का लोन देने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss