Advertisement
Home » Money Making Tipsupdate your pan if have new address

बदल गया है आपका एड्रेस तो पैन डाटा बेस में कराएं अपडेट

आप नहीं ले सकते 1 से अधिक पैन

update your pan if have new address

नई दिल्‍ली। परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन स्‍थाई नंबर है और यह बदलता नहीं है। यानी अगर आपको एक बार पैन अलॉट हो गया तो जीवन भर यही नंबर आपके पास रहेगा। लेकिन अगर आपका एड्रेस बदल जाता है यानी आप रहने के लिए एक शहर से दूसरे शहर चले जाते हैं तो इससे आपका असेसिंग ऑफिसर बदल सकता है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार अगर आपका एड्रेस बदल गया है तो आपको इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए, जिससे कि आपके पैन डाटा बेस में नया एड्रेस अपडेट हो सके।


 
फॉर्म भर कर दे सकते हैं एड्रेस में बदलाव की जानकारी 

 

आप नए पैन कार्ड या पैन डाटा में चेंज या करेक्‍शन की रिक्‍वेस्‍ट के लिए फॉर्म भर एड्रेस में बदलाव की जानकारी दे सकते हैं। आप यह फॉर्म किसी टीआईएन एफसी में जमा करा सकते हैं या एनएसडीएल टीआईएन की वेबसाइट पर ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। 

Advertisement


 

आप नहीं ले सकते 1 से अधिक पैन 

 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार 1 से अधिक पैन अलॉट कराना या 1 से अधिक पैन के लिए आवेदन करना कानून के खिलाफ है। अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। ऐसे में किसी को भी एक से अधिक पैन कार्ड नहीं बनवाना चाहिए। 

 

किसके लिए जरूरी है पैन बनवाना 
 

कोई भी टैक्‍सपेयर जिसके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है उसे पैन जरूर बनवाना चाहिए। इसके अलावा कोई भी व्‍यक्ति जो ऐसा इकोनॉमिक या फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन करना चाहता है जिसके लिए पैन डिटेल देना जरूरी है तो उसे भी पैन जरूर बनवाना चाहिए। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss