Home » Money Making TipsHow to get guaranteed returns from PPF Public Provident Fund

आपके निवेश पर सरकार देगी 24 लाख, 8 फीसदी रिटर्न की है गारंटी

PPF(Public Provident Fund): 15 साल में मिलेगा 47 लाख

How to get guaranteed returns from PPF Public Provident Fund

नई दिल्ली। अगर आप अपने पैसे पर बिना रिस्क के गारंटीड रिटर्न पाना चाहते हैं तो पब्लिक प्रॉविडेँट फंड यानी PPF आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। PPFअकाउंट आपको 24 लाख रुपए ब्याज की गारंटी देता है। अगर आप किसी ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जहां पर तय ब्याज मिले तो आप पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ में सालाना 1.5 लाख रुपए निवेश करके आप टैक्स भी बचा सकते हैं। इसके अलावा आपका पीपीएफ अकाउंट जब मैच्योर होगा तो आपको उस पैसे पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा। 


 

कैसे मिलेगा 24 लाख ब्याज 

 

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आप 15 साल में कुल 22,50,000 रुपए जमा करेंगे। पीपीएफ पर मौजूदा समय में 8 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसके आधार पर आपको 15 साल में लगभग 25 लाख रुपए ब्याज मिलेगा। इस तरह से 15 साल में जब आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्योर होगा तब आपको लगभग 46,75,914 रुपए मिलेंगे। यह पूरा पैसा टैक्स फ्री होगा। यानी आपको इस पूरी रकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा आप इस अकाउंट में जो सालाना 1.5 लाख रुपए जमा करेंगे आपको उस पैसे पर भी टैक्स नहीं देना होगा। 

 

पीपीएफ में निवेश करके आप बना सकते हैं बड़ा फंड 

 

अगर आप निवेश में जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं और अपने पैसे पर तय ब्याज पाना चाहते हैं तो पीपीएफ आपके लिए एक शानदार विकल्प है। इसके जरिए आप 15 साल की अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। आप इस फंड का यूज घर खरीदने, बच्चो की हायर एजुकेशन या दूसरी जरूरतों के लिए कर सकते हैं। 

 

एक व्यक्ति खोल सकता है एक ही अकाउंट 

 

एक व्यक्ति एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है। हां अपने बच्चे यानी नाबालिग के लिए वह उसके बिहाफ पर अकाउंट खोल सकता है। लेकिन जॉइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता। इस अकाउंट को चालू रखने के लि‍ए आपको न्‍यूनतम 500 रुपए सालाना और अधि‍कतम 150000 रुपए सालाना जमा करा सकते हैं। वहीं, अगर बच्‍चे या नाबालि‍ग का अकाउंट है तो सालाना न्‍यूनतम 100 रुपए जमा कराना जरूरी है। वहीं, आपने इस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में न्यूनतम कंट्रीब्यूशन नहीं किया है तो आपको प्रति साल के हिसाब से 50 रुपये जुर्माना देना होगा।  

 

PPF अकाउंट खुलवाने के फायदे 


 

आकर्षक ब्‍याज दर 


 

मौजूदा समय में पीपीएफ पर 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। इस ब्‍याज की गारंटी भारत सरकार की है। यानी आपको यह ब्‍याज हर हाल में मिलेगा जिससे आपका निवेश रिस्‍क फ्री हो जाता है। 

 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट