Home » Money Making Tipsmodi government can double pension limit under atal pension scheme

डबल हो सकता है अटल पेंशन स्कीम में पैसा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

चुनाव के पहले हो सकती है घोषणा

modi government can double pension limit under atal pension scheme

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अटल पेंशन स्कीम के तहत मिलने वाली पेंशन की रकम को दोगुना कर सकती है। मौजूदा समय में अटल पेंशन स्कीम के तहत अधिकतम 5,000 रुपए पेंशन मिलती है। मोदी सरकार इस स्कीम के तहत पेंशन की रकम को बढ़ा कर 10,000 रुपए करने पर विचार कर रही है। मार्च, 2019 तक मोदी सरकार इस बारे में फैसला कर सकती है। अटल पेंशन स्कीम गारंटीड पेंशन स्कीम है। 

 

सरकार कर रही है वैल्यूएशन 

 

पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए अटल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन की लिमिट को बढ़ा कर 10,000 करने से क्या प्रभाव पड़ेगा, इसको लेकर एक्चुरियल वैल्यूएशन कर रहा है। इससे पता चलेगा कि इस कदम से सरकार पर कितना आर्थिक बोझ पड़ेगा। पीएफआरडीए चेयरमैन हेमंत जी कांट्रैक्टर ने बताया कि अटल पेंशन स्कीम गारंटीड पेंशन स्कीम है। ऐसे में यह पता करना जरूरी है कि पेंशन की लिमिट बढ़ाने से क्या असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में एक्चुरियल वैल्युएशन  दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। ऐसे में सरकार फरवरी या मार्च तक इस दिशा में ठोस कदम उठा सकती है।

 

पेंशन बढ़ाने की जरूरत 

 

इस साल जून में वित्त मंत्रालय ने कहा था कि अटल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन की रकम बढ़ाए जाने की जरूरत है। वित्त मंत्रालय इस बार में पीएफआरडीए द्वारा पेंशन बढ़ाने को लेकर भेजे गए प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। 

 

कौन खरीद सकता है अटल पेंशन योजना
 
18 से 40 वर्ष की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक स्‍कीम ज्‍वाइन कर सकता है। अब तक 31.85 लाख ग्राहकों ने स्‍कीम के तहत पंजीकरण कराया है। इस स्‍क्‍ीम के जरिए कोई भी व्‍यक्ति अपने लिए पेंशन सुनिश्चित कर सकता है। सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों ओर किसानों को ध्‍यान में रख कर यह स्‍कीम शुरू की है।
 
 5,000 रुपये प्रतिमाह तक पेंशन की गारंटी
 
अटल पेंशन स्‍कीम ग्राहक द्वारा किए गए कंट्रीब्‍यूशन के आधार पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्रतिमाह देने की गारंटी देती है। कंट्रीब्‍यूटर की मौत होने पर उसकी पत्‍नी पेंशन के लिए क्‍लेम कर सकती है। 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट