Home » Money Making Tipsinvestment in nps offers tax saving options

डबल बेनेफिट देगी मोदी सरकार की यह स्कीम, बन जाएंगे 2 करोड़ के मालिक

एनपीएस में सालाना 1.5 लाख तक निवेश पर मिलती है टैक्स छूट

1 of

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स एक्‍ट के  मौजूदा नियम के तहत अगर आपकी सालाना टैक्सेबल इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आप के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। हालांकि इनकम टैक्‍स के नियम आपको यह सुविधा भी देते हैं जिससे आप कुछ स्‍क्‍ीमों में पैसा निवेश कर उस पैसे पर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं यानी इस पैसे पर आपको टैक्‍स नहीं देना होगा। आज हम आपको ऐसी स्‍कीम के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप पैसा निवेश कर न सिर्फ टैक्‍स बचा सकते हैं बल्कि आपका निवेश लंबी अवधि में आपको 2 करोड़ का मालिक भी बना देगा। 


एनपीएस में  सालाना 1.5 लाख तक निवेश पर मिलती है टैक्स छूट 
 

आप न्‍यू पेंशन सिस्‍टम में सालाना 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। एनपीएस में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है यानी इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा। Income Tax एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। इस स्‍कीम में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

 

आगे बढ़ें-

2 करोड़ के फंड के लिए हर माह करना होगा 10,000 रुपए निवेश 
 

आपको एनपीएस के तहत 2 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह 10,000 रुपए निवेश करना होगा। उदाहरण के लिए मनोज कुमार की उम्र 30 साल है और वे टैक्‍स बचाने के लिए हर माह 10,000 रुपए एनपीएस में निवेश करते हैं। इस तरह से वे साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में निवेश करेंगे। उनको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर मनोज 60 साल की उम्र तक हर माह 10,000 रुपए निवेश करते हैं और उनको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 30 साल में उनका रिटायरमेंट फंड 2 करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा। 

मंथली 60 हजार रुपए मिलेगी पेंशन 

एनपीएस के तहत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदने पर खर्च करना होगा। यानी मनोज कुमार को  2 करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे मनोज  कुमार को को हर माह लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। इसके अलावा मनोज कुमार को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए लंप सम अमाउंट के तौर पर मिल जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट