Home » Money Making TipsBillionaire Warren Buffett gives one easy way to increase your worth

अगर सीख लेंगे यह एक काम, 50% बढ़ जाएगी आपकी कमाई

अरबपति Warren Buffett ने युवाओं को दी बेस्ट एडवाइस

1 of

 

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर कहे जाने वाले अरबपति वारेन बफे (Warren Buffett) ने युवाओं को अमीर बनने के लिए अपनी बेस्ट एडवाइस दी है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति उनका बताया सिर्फ एक काम सीख ले तो उसकी वर्थ यानी कीमत लगभग 50 फीसदी बढ़ जाएगी। हाल में लिंक्डइन पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में दुनिया के तीसरे बड़े अमीर बफे ने युवाओं का यह सलाह दी है।

 

क्या दी सलाह

बफे ने युवाओं को सलाह दी कि अगर वह ‘स्पष्ट लिखना और बोलना’ सीखने पर ध्यान केंद्रित करें तो उन्हें खासा फायदा हो सकता है। उन्होंने वीडियो में कहा, ‘अपनी मौजूदा वर्थ को कम से कम 50 फीसदी बढ़ाने के लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल में सुधार करना होगा। ऐसा लिखने और बोलने दोनों के स्तर पर होना चाहिए।’ इस वीडियो को टोरंटो के एक स्टार्टअप ‘वॉइसफ्लो’ (Voiceflow) के को-फाउंडर माइकल हुड ने पोस्ट किया है। यह स्टार्टअप अमेजन के स्मार्टस्पीकर अलेक्सा के लिए स्किल डिजाइन करने, बनाने और लॉन्च करने में सक्षम बनाता है।

 आगे पढ़ें-दूसरों को पहुंचाएं अपनी पावर का फायदा

 

यह भी पढ़ें-5 इशारे बताते हैं कि आप बनने वाले हैं अमीर, कभी न खोएं ये चांस

 

 

 

अपनी पावर का फायदा दूसरों तक कैसे पहुंचाएंगे

बफे ने कहा, ‘यदि आप संवाद नहीं कर सकते हैं तो यह काफी हद तक अंधेरे में लड़की को आंख मारने जैसा है, जिससे कुछ नहीं होगा। आपके पास दुनिया की पूरी ब्रेनपावर हो सकती है, लेकिन अगर आप इसका फायदा दूसरों को नहीं दे पाते हैं तो यह बेमतलब हो जाएगी।’ बफे ने कहा कि ऐसा कम्युनिकेशन यानी संवाद के माध्यम से ही संभव होगा।

फोर्ब्स के मुताबिक, फिलहाल बफे 86 अरब डॉलर की दौलत के मालिक हैं।

 

आगे पढ़ें-सफल होने के लिए बनना होगा अच्छा स्टोरीटेलर

 

 

सफल होने के लिए बनना होगा अच्छा स्टोरीटेलर

अरबपति कारोबारी रिचर्ड ब्रैनसन इससे सहमति जताते हुए कहते हैं कि अच्छी कम्युनिकेशन स्किल सफलता में खासी प्रभावी भूमिका निभाती है। ब्रैनसन ने 2016 की एक पोस्ट में कहा था, ‘आज अगर आप कारोबारी के तौर पर सफल होना चाहते हैं तो आपको स्टोरीटेलर बनना होगा।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आपका प्रोडक्ट और आइडिया बकवास है तो आपके अच्छे स्टोरी टेलर होने का कोई मतलब नहीं होगा। लेकिन सिर्फ एक अच्छा प्रोडक्ट बनाना भी काफी नहीं होगा, अगर आप उसके बारे में लोगों को बता नहीं पाते हैं।’

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट