Advertisement
Home » Money Making TipsSuccess story of stock broker Vijay Kedia

न लगाई फैक्ट्री और न की जॉब, इस शख्स ने 35 हजार से बना दिए 500 करोड़

विजय केडिया के पास कभी नहीं थे खाने तक के पैसे

1 of

 

नई दिल्ली. आजकल हर कोई अमीर बनने का सपना देखता है, लेकिन ऐसा वही लोग कर पाते हैं जो सही प्लानिंग के साथ आगे बढ़ते हैं। हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 35 हजार रुपए को अपनी मेहनत के बल पर 500 करोड़ रुपए बना दिया। इस शख्स ने इसके लिए न तो कोई फैक्ट्री लगाई और न ही कोई जॉब की। आइए जानते हैं कौन है यह शख्स और उसने कैसे इस मुकाम को हासिल किया।

 

18 साल की उम्र में शुरू कर दी थी ट्रेडिंग

हम बात कर रहे हैं केडिया सिक्युरिटीज के एमडी विजय केडिया (Vijay Kedia) की। Moneybhaskar.com से बातचीत में केडिया ने बताया कि महज 18 साल की उम्र में उन्‍होंने स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करनी शुरू कर दी थी। एक स्टॉक ब्रोकर के परिवार में जन्मे केडिया को ब्रोकिंग में कोई रुचि नहीं थी। लेकिन आज इन्वेस्टमेंट की दुनिया में उनकी एक अलग पहचान बन चुकी है। ट्रेडिंग में गलतियों से सबक लेते हुए आज वह स्टॉक मार्केट के एक सफल इन्वेस्टर बन गए हैं।

आगे पढ़ें- मुश्किलों के बीच कैसे मिली सफलता

 

यह भी पढ़ें- अगर सीख लेंगे यह एक काम, 50% बढ़ जाएगी आपकी कमाई

 

 

 

मुश्किल काम था ट्रेडिंग

विजय केडिया ने 18 साल की उम्र में कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग की शुरुआत की। 10 साल तक ट्रेडिंग के दौरान उन्होंने पाया कि मार्केट में ट्रेडिंग बड़ा कठिन काम है। मार्केट से पैसे बनाने से ज्यादा नुकसान हो रहा था। इसी वजह से वह ट्रेडिंग से ज्यादा पैसा नहीं बना पा रहे थे। उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग में सफलता की दर महज 1 फीसदी ही है।


 

कोलकाता से मुंबई का किया रुख

केडिया ने कहा कि उनके मेंटर एसपी मोदी रहे हैं। उन्होंने मुझे स्टॉक मार्केट में निवेश करना सिखाया। उनकी स्ट्रैटजी से मैंने मार्केट में निवेश कर कुछ पैसा बनाया। लेकिन कुछ पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए मैंने कोलकाता से मुंबई जाने का फैसला किया। वह कहते हैं कि शेयर मार्केट एक समंदर है और आपकी समझ के हिसाब से ही शेयर बाजार आपके साथ व्यवहार करता है।


 

कभी खाने के लिए नहीं थे पैसे

उन्होंने बताया कि वो 15 से 20 हजार रुपए लेकर मुंबई आए थे। शुरुआती दौर में यहां काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। वह कहते हैं कि कभी उनके पास खाने तक के पैसे नहीं रहते थे। मुंबई आकर उन्होंने ट्रेडिंग का काम शुरू किया था।

 

आगे पढ़ें- कैसे 35 हजार बन गए 500 करोड़

 

एसीसी में मिला शानदार रिटर्न

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत केडिया ने पंजाब ट्रैक्टर्स से की। उन्होंने अपनी जमा पूंजी 35 हजार रुपए पंजाब ट्रैक्टर्स के शेयरों में निवेश किए। पंजाब ट्रैक्टर्स में उनको काफी मुनाफा हुआ। इससे मिले पैसे से उन्होंने एसीसी के 10,000 शेयर 300 रुपए प्रति शेयर के भाव से खरीदे। पहले साल एसीसी की चाल सपाट रही। लेकिन अगले 6 महीने में एसीसी के स्टॉक की कीमत 3000 रुपए प्रति शेयर हो गई।

 

एसीसी से मिले पैसे से खरीदा पहला फ्लैट

केडिया ने एसीसी में प्रॉफिट बुकिंग की और इससे मिले पैसे से उन्होंने जोगेश्वरी में एक फ्लैट खरीदा। 1993 में इस फ्लैट की कीमत 4 लाख रुपए थी। इसके बाद केडिया ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज वह एक सफल इन्वेस्टर हैं और वो कई कंपनियों में सफलतापूर्वक इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। आज उनका पोर्टफोलिया करीब 500 करोड़ रुपए का हो चुका है।

 

आगे पढ़ें- नए इन्वेस्टर्स के लिए केडिया का सुझाव

विजय केडिया के नए इन्वेस्टर्स के लिए सुझाव

- नए इन्वेस्टर्स सबसे पहले म्युचुअल फंड में पैसे लगाएं।

- ट्रेडिंग की जगह इन्वेस्टमेंट करें।

- खुद को समझें, फिर निवेश करें।

- स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले स्टडी करें।

- लॉन्ग टर्म की एप्रोच रखें।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss