Home » Money Making Tipsstart investment with 1400 rs in mutual fund and can get 1 cr

बेटे के नाम 1400 रु से शुरू करें सेविंग, नौकरी से पहले ही मिल जाएंगे 1 करोड़

फैमिली में सबसे ज्यादा चिंता बच्चों के करियर, उनकी हायर एजुकेशन के लिए फीस या बिजनेस के लिए जरूरी फंड आदि की होती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. फैमिली में सबसे ज्यादा चिंता बच्चों के करियर, उनकी हायर एजुकेशन के लिए फीस या बिजनेस के लिए जरूरी फंड आदि की होती है। हालांकि अगर मां-बाप बच्‍चों के लिए बचपन से ही प्‍लानिंग कर लें तो करियर शुरू करने की उम्र में ही उनके पास 1 करोड़ रुपए का फंड हो जाएगा। इस फंड से बच्‍चे जैसा चाहे करियर बना सकते हैं। हर महीने 1400 रुपए से सेविंग की शुरुआत कर यह काम आसानी किया जा सकता है। ऐसे में हर मां-बाप अपने बच्‍चों के लिए इस प्‍लानिंग की शुरुआत कर सकते हैं। इस निवेश की सबसे खास बात यह है कि यह पूरा पैसा Tax Free मिलेगा।

 

 

ऐसे करें प्‍लानिंग

यह प्लानिंग करना खासा आसान है। इसमें निवेश की शुरुआत 1400 रुपए महीने से शुरू करनी है। फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करनी है। इस प्रकार पहले साल अगर 1400 रुपए का निवेश करते हैं तो अगले साल बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा। इसी तरह इस निवेश को आगे बढ़ाते रहना है। इस निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपए हो जाएगा।

 

 

कहां करना होगा निवेश

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार लंबे  समय तक अगर निवेश किया जाए तो अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। इतना अच्‍छा रिटर्न म्‍युचुअल फंड में अासानी से पाया जा सकता है। करीब एक दर्जन से ज्‍यादा अच्‍छे म्‍युचुअल फंड ने पिछले एक साल में 25 से 56 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। लंबे समय में इन फंड का रिटर्न सालाना 12 फीसदी से भी अच्‍छा रहा है। अगर अच्‍छे फंड में निवेश किया जाए तो आराम से 12 फीसदी तक का रिटर्न पाया जा सकता है।

 

आगे पढ़ें : पूरा पैसा होगा टैक्स फ्री

कैसे बढ़ता है निवेश

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार लोगों को लगता है कि छोटा - छोटा निवेश इतना कैसे हो सकता है। लेकिन इसको समझना आसान है। लोगों को लगता है कि निवेश हर माह काफी कम है। लेकिन एक समय आता है जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है। इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है। इस प्‍लानिंग में निवेश पांचवे साल में 1.5 लाख रुपए से थोड़ा ज्‍यादा होगा। यह निवेश 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। इसके बाद 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपए के ऊपर निकल जाएगा। 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का हो जाएगा।

 

 

पूरा पैसा टैक्‍स फ्री मिलेगा

इनकम टैक्‍स एडवाइजर राजीव तिवारी के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों को लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है। इन फंड्स में निवेश एक साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है। यह फायदा कितना भी हो इस पर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है।

 

 

आगे पढ़ें : अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 म्‍युचुअल फंड

 

 

 

एक नजर में जानें योजना

-1400 रुपए से सेविंग की करें शुरुआत

-हर साल इसको बढ़ाएं 15 फीसदी

-इस पर मिले 12 फीसदी रिटर्न

-25 साल में हो जाएगा 1 करोड़ रुपए

 

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 म्‍युचुअल फंड

म्‍युचुअल फंड योजना  1 साल का रिटर्न
Tata Digital India Fund - Regular Plan 56.77%
Aditya Birla Sun Life Digital India Fund 44.46%    
SBI Technology Opportunities Fund 41.77%
ICICI Prudential Technology Fund 41.31%
Motilal Oswal NASDAQ 100 Exchange Traded Fund    36.05%

 

नोट : डाटा 10 अगस्त 2018 का है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss