Home » Money Making Tipssbi mutual fund scheme gives 7 times return than FD

SBI की इस स्‍कीम ने दिया FD से 7 गुना रिटर्न, आपके पास भी है मौका

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंकिंग के अलावा बीमा, डेट और इक्विटी म्‍युचुअल फंड तक के कारोबार से जुड़ा हुआ है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंकिंग के अलावा बीमा, डेट और इक्विटी म्‍युचुअल फंड तक के कारोबार से जुड़ा हुआ है। इन्हीं बिजनेस से संबंधित SBI की एक स्कीम खासी चर्चा में है, जिसने एफडी पर मिलने वाले ब्याज की तुलना में निवेशकों को 7 गुना से भी ज्यादा रिटर्न दिलाया है। SBI की यह स्कीम आईटी सेक्टर पर फोकस स्कीम है। माना जा रहा है कि इस स्कीम को रुपए की कमजोरी से खासा फायदा मिला है। इस स्कीम में निवेशकों का बीते एक साल में लगभग 50 फीसदी रिटर्न मिला है।

 

 

इस स्‍कीम में मिला 50 फीसदी रिटर्न

म्‍युचुअल फंड कंपनियां कई कैटेगरी में अपनी स्‍कीम्‍स लॉन्‍च करती हैं। इसी में एक है आईटी सेक्टर पर फोकस्ड फंड। इस कैटेगरी की स्‍कीम्‍स में आईटी सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है। हम यहां SBI Technology Opportunities Fund की बात कर रहे हैं, जिसने बीते एक साल के दौरान 49.98 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने एक साल पहले इस स्कीम में 1 लाख रुपए लगाया होगा तो अब उसकी वैल्‍यू 1.50 लाख रुपए हो गई होगी। विभिन्न बैंक आम तौर पर एफडी पर 7 फीसदी ब्याज देते हैं।

 

 

आईटी फोकस्ड टॉप 5 स्कीम्स में रिटर्न

 

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम                                    1 साल (% में)    

Tata Digital India Fund - Regular Plan      66.02

ICICI Prudential Technology Fund           54.35

Aditya Birla Sun Life Digital India Fund  53.23

SBI Technology Opportunities Fund         49.98

Franklin India Technology Fund               39.24

 

 

नोट : यह आंकड़े 4 सितंबर 2018 तक के हैं।

 

112 करोड़ रु का है एयूएम

एसबीआई का यह म्युचुअल फंड 19 साल पहले लॉन्च हुआ था, जिसका एसेट अंडर मैनेजमेंट फिलहाल 112 करोड़ रुपए (31 जुलाई, 2018) है। हालांकि इक्विटी फोकस्ड होने के कारण ऐसे फंड्स को हाई रिस्क वाला माना जाता है। लॉन्चिंग से अभी तक यह फंड सालाना एवरेज 14.30% का रिटर्न दे रहा है।



आगे भी पढ़ें 

कैसे कर सकते हैं निवेश

इस फंड में मिनिमम 5 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है, हालांकि एडीशनल 1,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 12 चेक देने होते हैं। 15 दिनों के भीतर रिडेम्प्शन पर 0.5 फीसदी का एग्जिट लोड लगता है।


 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया इनकी अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।)

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट