Home » Money Making Tipssaving accounts giving FD like return, best fixed deposit scheme, recurring deposit scheme, एफडी में कहां मिलेगा सबसे अच्छा रिटर्न

सेविंग अकाउंट पर चाहते हैं FD जैसा रिटर्न, आपके पास हैं 3 ऑप्शन

यहां मिल रहा है बड़े बैंकों से भी ज्यादा फायदा

1 of

नई दिल्ली. हर कोई चाहता है कि उसका पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह ब्लॉक भी न हो और उन्हें उच्छा रिटर्न भी मिल जाए। ऐसा आम तौर पर संभव नहीं होता। हालांकि अब कुछ ऐसे बैंक हैं, जिनके सेविंग अकाउंट पर सामान्य बैंक की एफडी और आरडी जैसा रिटर्न मिल रहा है। इनमें निश्चित अवधि के लिए पैसा फंसाने की शर्त को भी पूरा नहीं करना होता है।

 

स्माल फाइनेंस बैंकों में मिल रहा एफडी जैसा रिटर्न

स्माल फाइनेंस बैंक विभिन्न डिपॉजिट्स पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। वास्तव में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे बड़े लेंडर्स की तुलना में स्माल फाइनेंस बैंक खासा अच्छे ब्याज की पेशकश कर रहे हैं। दिलचस्प यह है कि एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक अपने सेविंग अकाउंट्स पर जहां लगभग 4 फीसदी ब्याज दर ऑफर करते हैं, वहीं एयू स्माल फाइनेंस बैंक, जना स्माल फाइनेंस बैंक और इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक अपने सेविंग अकाउंट्स पर 6.75 फीसदी ब्याज दे रहे हैं। इसके विपरीत बड़े बैंक अपनी एफडी पर लगभग इतना ही ब्याज ऑफर करते हैं।

आगे पढ़ें- पैसा बिना ब्लॉक किए बिना ज्यादा रिटर्न

 

 

 

पैसा बिना ब्लॉक हुए मिलता है ज्यादा रिटर्न

हालांकि लोग स्माल फाइनेंस बैंकों के बारे में कम ही जानते हैं और इसलिए एसबीआई जैसे बड़े बैंकों को ही तरजीह देते हैं। लेकिन स्माल फाइनेंस बैंकों के सेविंग अकाउंट बड़े बैंकों की एफडी और आरडी जितने ही बेहतर हैं। इसका मतलब है कि यदि आप उनके सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करते हैं तो पैसे को बिना ब्लॉक किए एफडी जैसा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। साथ ही बड़े बैंकों की आरडी की तरह इंस्टालमेंट में भी पैसा जमा नहीं करना पड़ेगा।

 

आगे पढ़ें-सेविंग अकाउंट पर एफडी जैसा ब्याज

 

 

 

एयू स्माल फाइनेंस बैंक

आईसीआईसीआई बैंक की 185 से 289 दिनों की एफडी पर जहां 6.5 फीसदी ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। वहीं जना स्माल फाइनेंस बैंक अपने सेविंग अकाउंट पर इतना ब्याज ऑफर करता है।

एयू स्माल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपए से कम बैलेंस होने पर 5 फीसदी ब्याज देता है, वहीं 1 लाख से ज्यादा लेकिन 10 लाख से कम बैलेंस होने पर 6.50 फीसदी ब्याज की पेशकश करता है। वहीं सेविंग अकाउंट में 10 लाख और उससे ज्यादा बैलेंस होने पर 6.75 फीसदी ब्याज ऑफर करता है। यह ब्याजा एनुअल बेसिस पर दिया जाता है।

 

जना स्माल फाइनेंस बैंक

जना स्माल फाइनेंस बैंक अपने सेविंग अकाउंट पर सालाना आधार पर 6 फीसदी ब्याज दर की पेशकश करता है।

 

इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक

इस स्माल फाइनेंस बैंक में सेविंग अकाउंट में 10 लाख तक बैलेंस होने पर सालाना 6 फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं 10 लाख से ज्यादा और 5 करोड़ रुपए तक के बैलेंस पर सालाना 6.50 फीसदी ब्याज मिलता है।

आगे पढ़ें- एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी बैंक कितना देते हैं ब्याज

 

 

 

 

SBI, ICICI, HDFC बैंक कितना देते हैं ब्याज

वहीं एसबीआई सेविंग अकाउंट में 1 करोड़ रुपए तक बैलेंस होने पर 3.50 फीसदी ब्याज देता है और 1 करोड़ रुपए से ज्यादा बैलेंस होने पर 4 फीसदी ब्याज ऑफर करता है।

आईसीआईसीआई बैंक  50 लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर 3.50 फीसदी और 50 लाख रु व उससे ज्यादा के जमा पर 4 फीसदी ब्याज ऑफर करता है।

HDFC Bank बैंक 50 लाख रुपए और उससे ज्यादा जमा पर 4 फीसदी व 50 लाख से कम के जमा पर 3.50 फीसदी ब्याज ऑफर करता है।

 

नोट- ब्याज दर के सभी आंकड़े संबंधित बैंकों की वेबसाइट से लिए गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट