विज्ञापन
Home » Money Making Tipsregister or update your mobile number in LIC, how to register mobile number with LIC

अगर LIC से नहीं मिला यह SMS, तो जल्द रजिस्टर या अपडेट कराएं मोबाइल नंबर

LIC में अपडेट नहीं कराया मोबाइल नंबर तो होगा बड़ा नुकसान

1 of

नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी LIC अगले महीने यानी 1 मार्च से डिजिटल होने जा रही है। इसके बाद जब भी एलआईसी (LIC) के पॉलिसीहोल्डर्स का प्रामियम भरने की तारीख आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो उनके पास एलआईसी से एक एसएमएस (SMS) आएगा।

 

LIC ने अपने पॉलिसी होल्डर्स को भेजे एसएमएस

एलआईसी (LIC) इसकी सूचना देने के लिए अपने पॉलिसीहोल्डर्स को SMS भेज रही है, जिसमें कहा जा रहा है, ‘प्रिय कस्टमर, हम आपको सूचित करते हैं कि एलआईसी 1.03.2019 से SMS के माध्यम से ही आपकी पॉलिसी के लिए प्रीमियम चुकाने की तारीख के बारे में सूचना देंगे और रिमाइंडर भेजेंगे।’

 

रजिस्टर या अपडेट कराएं अपना मोबाइल नंबर

अगर आपको यह एसएमएस (SMS) मिला है तो इसका मतलब है कि आपका मोबाइल नंबर बीमा कंपनी के पास रजिस्टर है। हालांकि, अगर आपको एसएमएस नहीं मिला है तो आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना चाहिए या तुरंत अपडेट कराना चाहिए, जिससे आप LIC के द्वारा पॉलिसी के संबंध में किए जाने वाले संवाद से वंचित न रह जाएं।

 

 

एजेंट को कॉल करें या ऑनलाइन भी है सुविधा

अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने के लिए आप अपने एजेंट को कॉल कर सकते हैं, जिससे आपने पॉलिसी ली थी और उनसे मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट कराने के लिए कह सकते हैं। आप एलआईसी की वेबसाइट पर इस लिंक  www.licindia.in/Customer-Services/Help-Us-To-Serve-You-Better से जाकर या हेल्पलाइन नंबर 022-68276827 पर कॉल करके भी ऐसा कर सकते हैं। LIC के मुताबिक, इसके बाद आपको मोबाइल पर ही उसकी तरफ से ऑटोमेटेड मेसेज मिलेंगे।

 

 
एलआईसी से मिलेंगे 65 तरह के एसएमएस

इसी प्रकार ड्यू डेट से एक दिन पहले प्रीमियम के बकाया होने का मैसेज मिलेगा और ग्रेस पीरियड खत्म होने से पहले भी ऐसा ही एक मैसेज मिलेगा। गौरतलब है कि एलआईसी अपने पॉलिसीहोल्डर्स को प्रीमियम जमा करने के लिए एक महीने का ग्रेस पीरियड भी देती है।
एलआईसी अपने पॉलिसी होल्डर्स को प्रीमियम पेमेंट के रिमाइंडर, पॉलिसी लैप्स्ड होने, रिवाइव करने या फोरक्लोज करने, पॉलिसी बॉन्ड जारी करने, बोनस या लॉयल्टी जोड़ने, एनईएफटी या एनएसीएच मैंडेट रजिस्टर कराने या रिजेक्ट करने, मैच्योरिटी अमाउंट ड्यू या भुगतान करने और न्यू ईयर ग्रीटिंग मैसेज आदि 65 मैसेज भेजेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन