विज्ञापन
Home » Money Making TipsPost Office RD Recurring Deposit interest rates from January 2019

ये है पोस्ट ऑफिस की गुल्लक, रोज 33 रु की सेविंग बन जाएगी 73 हजार

छोटी बचत से बड़ा फंड बनाने में कारगर है Post Office की यह स्कीम

1 of


नई दिल्‍ली। Post Office,  Recurring Deposit:  नौकरीपेशा लोगों के साथ अक्सर देखा जाता है कि जब भी उन्हें बड़ी रकम की जरूरत होती है तो उनके हाथ खाली होते हैं। इसकी वजह यह है कि वे सीमित सैलरी में बड़ा फंड इकट्ठा नहीं कर पाते हैं। हालांकि अगर आप छोटी-छोटी रकम इकट्ठा करें तो कुछ साल में आपके पास भी एक बड़ी रकम जमा हो सकती है। अगर आप 5 साल तक करते हैं तो यह करीब 72,505 हजार रुपए हो सकती है। 
 

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी करेगी मदद 

पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) या RD इस काम में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्‍लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्‍योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्‍लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्‍याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्‍याज भी मोटी मिलती है। सीधी भाषा में कहें तो RD एक ऐसी गुल्‍लक है, जहां आपका पैसा समय के साथ बढ़ता जाएगा। 

 

यह भी पढ़ें-LIC का खास प्लान: जमा करें बस 5 लाख, आजीवन 8 हजार रु महीना होगी इनकम

 

छोटी बचत को बड़ा करने का बेस्‍ट ऑप्‍शन RD

RD एक तरह की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (small saving scheme) है। इसका खाता आप पोस्‍टऑफिस (Post Office) के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। हालांकि पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की RD पर आम बैंकों से थोड़ा ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है। मौजूदा समय में RD पर पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में 7.3% फीसदी का सलाना ब्‍याज तय हो गया है। देश के ज्‍यादातर बैंक इस पर 5 फीसदी के आसपास ब्‍याज दे रहे हैं। पोस्‍ट ऑफिस RD की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा।  
 

 


 
 
 

1000 रु महीने का इन्‍वेस्‍टमेंट 5 साल में बन जाएगा 72 हजार से ज्यादा

RD पर आपको कॉम्‍पाउंड इंन्‍ट्रेस्‍ट मिलता है। मतलब हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्‍याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी। मौजूदा के 7.3 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेट करें तो अगर आप 33 रुपए रोजाना बचाकर हर महीने 1000 रुपए आरडी में जमा करें तो 5 साल में आपकी रकम 72505 रुपए हो जाएगी। जबकि इस दौरान आपका प्रिंसिपल अमाउंट करीब 60 हजार रुपए होगा। 

 


1000 प्रति माह की आरडी पर 5 साल बाद कैसे बनेगी 72 हजार
टाइम जमा राशि  टोटल वैल्‍यू 
एक साल बाद 12000 12,482
दो साल बाद 24000 25,901
तीन साल बाद 36000  40,326
चार साल बाद 48000 55,834
मैच्योर होने पर (5 साल बाद) 60000   72,505

नोट-सभी आंकड़े रुपए में...
 

 

किसी भी पोस्‍टऑफिस में खोलिए अकाउंट 

पोस्‍ट ऑफिस में RD खोलना बेहद आसान है। आप इसे किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्‍यादा अकाउंट भी खोल सकते है। छोटे बच्‍चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 2 लोग मिलकर ज्‍वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। 
 

 

ऐसे जमा होता है पैसा 

RD अकाउंट में पैसे जमा करने का एक नियम है। अगर खाता पहली तारीख से लेकर महीने की 15 तरीख के बीच खेला गया है, तो मंथली डिपॉजिट आपको 15 तरीख तक करना होगा। वहीं अगर खाता 16 तरीख से लेकर महीने की आखिरी तरीख के बीच खोला गया है तो आपको डिपॉजिट 16 तरीख से महीने की आखिरी तरीख के बीच करना होगा। 1 तरीख को खुले खाते में आप महीने की 15 तरीख तक डिपॉजिट कर सकते हैं। 16 तरीख को खुले खाते में डिपॉजिट का आखिरी मौका आपके लिए महीने की अंतिम तारीख तक होता है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन