विज्ञापन
Home » Money Making TipsLinkedIn survey told 5 key skills for career growth

अगर आप में हैं ये 5 खूबियां, तो नहीं रहेगा नौकरी का टोटा

ये टिप्स करेंगे फॉलो तो बढ़ती जाएगी आपकी कमाईः LinkedIn सर्वे

1 of


नई दिल्ली. पहली नौकरी पाना कभी आसान नहीं होता, लेकिन करियर में ग्रोथ की रफ्तार को बनाए रखना उससे भी ज्यादा मुश्किल काम होता है। कुछ लोग मानते हैं कि ठीक समय पर नौकरी बदलने से ग्रोथ को तेज करना आसान हो जाता है। ऐसे में ग्रोथ के साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। लिंक्डइन (LinkedIn) ने हाल में किए एक सर्वे में 5 ऐसी खूबियों का उल्लेख किया है, जो अगर आपके पास हैं तो नौकरी का कभी टोटा नहीं होगा। 

 

 

फ्यूचर के लिए खुद को करें तैयार

प्रोफेशनल सर्विसेस साइट लिंक्डइन (LinkedIn) ने यह सर्वे एशिया पैसिफिक रीजन के 9 देशों के 11 हजार लोगों पर किया गया है। इस सर्वे के मुताबिक, नौकरियों को लेकर पैदा होती चुनौतियों के बीच युवा पीढ़ी करियर की संभावनाओं को लेकर ज्यादा आशावादी नजर आई। 18 से 29 वर्ष तक की उम्र के बीच के अधिकांश लोग (52 फीसदी) लोगों को आने वाले वर्षों में जॉब मार्केट को लेकर ज्यादा उम्मीदें हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारी अपनी 5 प्रमुख वर्क स्किल्स पर फोकस करके खुद को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं। 5 प्रमुख स्किल्स…

 

यह भी पढ़ें-इन 4 लोगों से बनाएंगे रिश्ते, तो जल्द पूरा होगा अमीर बनने का सपना


 

1. सीखते रहें

पारंपरिक नौकरियों को ऑटोमेशन के चलते भारी चुनौती पैदा हुई हैं। ऐसे में बिजनेस लीडर्स लगातार सीखने की अहमियत को लेकर ज्यादा मुखर हो गए हैं।
लिंक्डइन के सीनियर डायरेक्टर रोजर पुआ (एशिया पैसिफिक) ने कहा, 'लर्निंग अब एक नई स्किल बन गई है। इम्प्लॉयर या अपने बिजनेस की वैल्यू बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।' उन्होंने कहा कि यह करियर को आगे बढ़ाने के लिए हमारा पहला सुझाव है।

 

2. नेटवर्क बनाएं

पुआ ने कहा कि जहां नई स्किल करियर के विकास का सबसे अहम पहलू है, वहीं इसे मान्यता दिलाना भी खासा अहम है। उन्होंने कहा, 'अपनी कम्युनिटी में दूसरों की मदद के बिना आगे बढ़ने की उम्मीद कम होती है। इसके साथ ही दूसरों की मदद के लिए हाथ बढ़ाना या परामर्श देना भी एक प्रकार की स्किल है।' 
लिंक्डइन के सर्वे में भी सामने आया कि 85 फीसदी लोगों ने सही कनेक्शन होने का फायदा मिलने की बात कही। उन्होंने कहा कि करियर को आगे बढ़ाने में एक नेटवर्क अहम भूमिका निभाता है।

 

 
3. अपडेट रहें

एक मजबूत प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने के अलावा खुद को ऐसे व्यक्ति के तौर पर स्थापित करना अहम होता है, जिसे लोग फॉलो करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि अपनी इंडस्ट्री के बारे में हमेशा ही अपडेट रहें और सुनिश्चित करें कि आपकी ऑनलाइन मौजूदगी में भी यह स्पष्ट नजर आए।
इससे न सिर्फ एक थॉट लीडर के तौर पर नजर आएंगे, बल्कि इससे आप अपने साथियों और संभावित इम्प्लॉयर को ज्यादा से ज्यादा नजर आएंगे। इससे आपको ज्यादा मौके मिल सकते हैं।

 

4.बदलाव के लिए रहें तैयार

जॉब मार्केट में लगातार बदलाव हो रहे हैं और इन बदलावों को स्वीकार करना व उनके अनुरूप खुद को ढालना बेहद जरूरी है। पुआ ने कहा, 'किसी भी नई टेक्नोलॉजी के आने से होने वाले बदलाव को अपनाने के लिए तैयार रहें। यह आपके करियर की सफलता के लिए अहम है।'
ज्यादातर इम्प्लॉई (81 फीसदी) ने सर्वे में कहा कि वे हर तरह की शिफ्ट में काम करने के लिए तैयार हैं। अपनी इंडस्ट्री में सक्रिय तौर पर दिलचस्पी रखें।

 

5.बैलेंस बनाकर रखें

जहां काम अहम है, उसके साथ ही परेशानियों से बचने के लिए काम और निजी जिंदगी में संतुलन भी जरूरी है। यह आज की वर्कफोर्स के साथ ही तकनीक विकास के लिहाज से भी खासा अहम है। अगर आप ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो करियर में इसका फायदा मिलता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन