Home » Money Making TipsLife gives 5 indication to become Rich, how to become rich

5 इशारे बताते हैं कि आप बनने वाले हैं अमीर, कभी न खोएं ये चांस

लाइफ हमेशा देती है अमीर बनने के इशारे

1 of

 

नई दिल्‍ली. अमीर बनना हमेशा से ही लक से ज्‍यादा स्‍ट्रैटेजी का काम रहा है। करियर के दौरान हर किसी को अमीर बनने के इशारे मिलते हैं। बड़ी बात है इन्हें कैसे पहचाना जाए। मैनेजमेंट और करियर से जुड़े दुनियाभर के ज्‍यादातर एक्‍सपर्ट हमेशा यही मानते हैं। उनके मुताबिक, अमीर बनना या नहीं बनना दरअसल आप खुद तय करते हैं। आपकी सोच, बर्ताव, नजरिया और आदतें इस बात का इशारा करती हैं कि आप अमीर बनेंगे या नहीं।

 

 

इशारों को समझें

entrepreneur.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफ हमेशा आपको अमीर बनने के मौके और इशारे देती रहती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन मौकों और इशारों को भुना पाते हैं या नहीं। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही मौकों के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें अगर आप नहीं गंवाते हैं तो आपके अमीर बनने के चांस बढ़ जाएंगे। वहीं अगर आप इन्‍हें छोड़ देते हैं तो अमीरी आपसे कोसों दूर जा सकती है।

आगे पढ़ें-पहला इशारा

 

यह भी पढ़ें-भारत का बजा डंका तो बौखला गया चीन, मालदीव पर फोड़ा 23 हजार करोड़ का बम

 

 

 

नंबर-1: कम उम्र में कमाई का मौका

 

क्‍या है फंडा:  रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो कम उम्र में कमाई के मौके को कभी नहीं छोड़ें। कम उम्र में कमाई गई पूंजी में कल बड़ी रकम बनने का पोटेंशियल होता है। अगर कम उम्र में कमाई गई पूंजी को आप सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में इन्‍वेस्‍ट भी करेंगे तो भी आप 40 के पास पहुंचते पहुंचते करोड़ों का फंड बना सकते हैं। आपको ऐसे कई उदारण मिलेंगे जिन्‍होंने पढ़ाई की जगह कम उम्र में पैसे कमाने का मौका भुनाना ज्‍यादा मुनासिब समझा और आज दुनिया के सबसे अमीर हैं। बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे का नाम ऐसे लोगों में लिया जा सकता है।

 

आगे पढ़ें-दूसरा इशारा

 

 

 

नंबर-2: किसी नए बिजनेस में हाथ आजमाने का चांस  

 

क्‍या है फंडा:  बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए तरह का बिजनेस हमेशा आपको अमीर बनने का चांस मुहैया कराते है, क्‍योंकि ऐसे बिजनेस में हमेशा ग्रोथ के चांस 2 हजार फीसदी से ज्‍यादा होते हैं। हालांकि ऐसे बिजनेस के डूबने का रिस्‍क भी उतना ही होता है। लेकिन रिस्‍क के डर से चांस को मिस करना कोई बुद्धिमानी नहीं है।   

 

आगे पढ़ें-तीसरा इशारा

 

 

नंबर-3: इनोवेशन का चांस

क्‍या है फंडा:  रातोंरात अमीर बनना परियों की कथा लगती है, लेकिन इनोवेशन ऐसा कर सकता है। अमेरिका समेत दुनिया भर में एकाएक या कुछ समय के भीतर अमीर बनने वाले ज्‍यादातर लोगों को इनोवेशन ने ही अमीर बनाया। फेसबुक, गूगल, एप्‍पल के साथ भारत में पेटीएम, फ्लिपकार्ट, ओला और पैक्‍ट्रो जैसी ज्‍यादातर कंपनियां मामूली पूंजी और छोटी सी जगह से शुरू हुई थीं। इनोवेशन के चलते इनके फाउंडर्स कुछ साल के भीतर दुनिया और भारत के सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए। इनके तेजी से सफल होने और इनके फाउंडर्स के तेजी से अमीर बनने के पीछे इनोवेशन का ही हाथ था, क्‍योंकि ये कंपनियां नए आइडिया पर शुरू हुई थीं।

 आगे पढ़ें-क्या कहता है चौथा इशारा

 

 

 

नंबर-4: फ्यूचर में पैसा लगाने का मौका

 

क्‍या है फंडा:  बीबीसी कैपिटल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर इसलिए ज्‍यादा अमीर बनते हैं, क्‍योंकि वो ऐसे बिजनेस में पैसा लगाते हैं, जिसका भविष्‍य में स्‍कोप होता है। इसके मुताबिक, ऐसे बिजनेस शुरुआत में कम पूंजी के साथ शुरू होते हैं। हालांकि बदलते वक्‍त के साथ इनका आकार और प्रॉफिट बढ़ जाता है।

आगे पढ़ें-पांचवां इशारा

 

 

 

नंबर-5: खास तरह की प्रॉपर्टी में निवेश

 

क्‍या है फंडा: entrepreneur इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, खास चीजें जैसे आर्ट वर्क, वाइन या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने का अगर आपको मौका मिले तो आप खरीदने से पीछे नहीं हटें। उसका बड़ा कारण है कि इन चीजों पर भविष्‍य में अच्‍छा पैसा मिलता है। खास बात यह है कि इस तरह के इन्‍वेस्‍टमेंट में किसी तरह का ऑपरेशनल खर्च नहीं है। न तो आपको कोई कंपनी चलानी है न ही शो रूम मेंटेन करना है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट