Home » Money Making Tipssip plan for 5 five crore fund

35 साल की उम्र में निवेश के लिए अपनाएं ये स्‍ट्रैटजी, 4 करोड़ का होगा फायदा

देरी से निवेश शुरू करने की हो जाएगी भरपाई

sip plan for 5 five crore fund

नई दिल्‍ली। अगर आप की उम्र 35 साल है और आप ने अब तक निवेश शुरू नहीं किया है तब भी आपको चिंता करने की जरूररत नहीं है।  हम आपको ऐसी रणनीति के बारे में बता रहे जिससे आप देर से निवेश शुरू करने के नुकसान को काफी हद तक कम कर सकते हैं और इस रणनीति के जरिए आपको 4 करोड़ रुपए तक फायदा होगा। ऐसे में आप देर से निवेश शुरू कर रिटायरमेंट की उम्र तक अपनी जरूरत को पूरा करने लायक फंड बना सकते हैं। 

 
निवेश का सामान्‍य तरीका 
 
पहला तरीका है कि आप 35 साल की उम्र में 5 हजार रुपए हर माह एसआईपी में अगले 25 साल तक निवेश करते हैं। अगर आप को लंबी अवधि में अपने निवेश पर सालाना 10 फीसदी औसत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में आपका कुल फंड 67 लाख रुपए का हो जाएगा। यह शायद आपकी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं होगा। 

 

मंथली निवेश  5000 रुपए 
अनुमानित रिटर्न  10 %
निवेश की अवधि  25 साल 
कुल फंड  67 लाख रूपए 

 

हर साल 20 फीसदी बढ़ाएं निवेश 
 
दूसरा तरीका है कि आप 35 साल की उम्र में 5 हजार रुपए का मंथली निवेश एसआईपी में शुरू करते है और 25 साल तक निवेश करते हैं। अगर आप को लंबी अवधि में अपने निवेश पर सालाना 10 फीसदी औसत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में आपका कुल फंड लगभग 5 करोड़ रुपए का हो जाएगा। 

 

मंथली निवेश  5000 रुपए 
निवेश में सालाना इजाफा  20 %
निवेश की अवधि  25 साल 
अनुमानित रिटर्न  10 %
कुल फंड   5 करोड़ रुपए 

 
 
 
देरी से निवेश शुरू करने की हो जाएगी भरपाई 

 

आम तौर पर निवेश शुरू करने के लिए 35 साल की उम्र ज्‍यादा मानी जाती है। इस उम्र तक आप निवेश के लिए कुछ कीमती साल गंवा चुके होते हैं लेकिन अगर आप आप अपना निवेश हर साल  10 से 20 फीसदी तक बढ़ाते हैं तब भी आप एक बड़ा फंड बना सकते हैं। इससे आपको निवेश देर से शुरू करने का उतना नुकसान नहीं उठाना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट