Advertisement
Home » Money Making TipsGetting rich may be easier if you maintain 4 types of relationships: study

इन 4 लोगों से बनाएंगे रिश्ते, तो जल्द पूरा होगा अमीर बनने का सपना

बेशुमार दौलत कमाने की राह आसान बनाते हैं कुछ लोग, रिसर्च में खुलासा 

1 of

नई दिल्ली. अमीर यानी करोड़पति बनने के लिए टीमवर्क की जरूरत होती है। एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि बिना किसी की मदद के कोई भी अमीर नहीं बन सकता है। रिसर्च के मुताबिक, लाइफ में आपके रिलेशन 4 खास तरह के लोगों से बने तो आपको करोड़पति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता और ये लोग आपके सपने को जल्द से जल्द पूरा करने में मददगार साबित होंगे।

 

साधारण लोग ऐसे कमाते हैं बेशुमार दौलत

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करोड़पतियों पर रिसर्च करने वाले ऑथर क्रिस होगान (Chris Hogan) ने अपनी रिसर्च ‘साधारण लोग कैसे बेशुमार दौलत कमाते हैं और आप भी ऐसा कैसे कर सकते हैं’ (How Ordinary People Built Extraordinary Wealth - and How You Can Too) में कुछ ऐसी ही बातें लिखीं। होगान ने डेव रामसे (Dave Ramsey) रिसर्च टीम के साथ मिलकर 7 महीने तक 10 हजार करोड़पतियों पर स्टडी की। उन्होंने पाया कि उन्होंने अपने कुछ अहम संबंधों के दम पर ही करोड़पति बनने में कामयाबी हासिल की। आइए ऐसे 4 लोगों पर नजर डालते हैं…

 

यह भी पढ़ें-LIC का खास प्लान: जमा करें बस 5 लाख, आजीवन 8 हजार रु महीना होगी इनकम

 

1. एक कोच

होगान ने लिखा, ‘यह एक ऐसा शख्स है जो किनारे खड़ा रहता है और आपको आगे बढ़ने की चुनौती देता रहता है। जब आप गिरते हैं तो आपको उसी की आवाज सुनाई देती है कि उठो और आगे बढ़ो।’
होगान खुद अपनी सफलता का श्रेय एथलेटिक, बिजनेस और फाइनेंशियल कोचों को देते हैं, जिन्होंने उनके पूरे जीवन को आकार देने में मदद की।

 

 

2. एक मेंटर यानी गुरु

होगान की स्टडी के मुताबिक, 86 फीसदी करोड़पतियों ने माना कि उन्हें लगातार अपने मेंटर की तरफ से एडवाइस मिलती रही। उन्होंने लिखा, ‘मेंटर वह शख्स है, जिसने वह कर दिखाया जो आप करना चाहते हैं। वे आपके साथ समान सफर पर होते हैं, लेकिन वे आपसे काफी आगे होते हैं।’ होगान सुझाव देते हैं कि आपको अपने मेंटर की स्ट्रैटजी पर ज्यादा विचार नहीं करना चाहिए और उनके साथ हर महीने बाहर कॉफी पीने जाते रहना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘जब भी मिलें, उनके सामने कुछ सवाल रखते रहें। इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इसके साथ ही उनकी सबसे बड़ी असफलताओं के बारे में पूछें। जानें कि उनसे उन्हें क्या सीखने को मिला।’

 

 
3. एक चीयरलीडर

होगान ने लिखा, ‘यह एक ऐसा शख्स है जो आप पर पूरा भरोसा करता है और यह आपको लगातार प्रोत्साहित करता है। इसका आपकी सफलता के लिए खासा महत्व होता है।’ उन्होंने कहा कि ऐसे लोग आपके सामने मौजूद चुनौतियों को बखूबी जानते हैं और वे बार-बार इनके बारे में आपको याद दिलाते रहते हैं। ये लोग मुश्किल दौर में आपके लिए सपोर्ट सिस्टम के तौर पर काम करते हैं।

 

 
4. एक दोस्त

होगान ने कहा, ‘ऐसे लोगों के बिना आप करोड़पति बनने का सपना कभी पूरा नहीं कर सकते। दोस्त आपको बार-बार याद दिलाते हैं कि पैसा कमाने के अलावा भी जीवन में काफी कुछ है। यह बाद पुराने दोस्तों के लिए बिल्कुल सही है, जो आपको याद दिलाते हैं कि आप कौन हैं और हम कहां से आए हैं।’ उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के बिना जीवन में क्वालिटी बिल्कुल भी नहीं होगी। साथ ही आप आपने संबंधों की कीमत पर पैसा कभी नहीं कमाना चाहेंगे। दोस्त आपको हमेशा ही जमीनी वास्तविकताओं से रूबहू कराते रहेंगे।
उन्होंने कहा, ‘स्थायी संबंधों और अच्छी आदतों का मतलब है कि आप अपने संसाधनों को सही से मैनेज कर रहे हैं।’

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement