बिज़नेस न्यूज़ » Money Making Tipsघर और गाड़ी के साथ बन जाएगा 40 लाख का फंड, एक्सपर्ट्स की फेवरेट है स्ट्रैटजी

घर और गाड़ी के साथ बन जाएगा 40 लाख का फंड, एक्सपर्ट्स की फेवरेट है स्ट्रैटजी

हर व्‍यक्ति का सपना होता है कि जिंदगी में उसके पास घर-गाड़ी और रिटायरमेंट के वक्‍त अच्‍छा पैसा हो।

1 of

 

नई दिल्‍ली. हर व्‍यक्ति का सपना होता है कि जिंदगी में उसके पास घर-गाड़ी और रिटायरमेंट के वक्‍त अच्‍छा पैसा हो। हालांकि मीडियम क्लास से आने वाले शख्स से यह आसान नहीं होता। लेकिन निवेश की सही प्लानिंग के साथ ऐसा किया जाए तो इसे आसान बनाया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके पास यह सब हो और ज्‍यादा आर्थिक बोझ भी न पड़े तो फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की सबसे पसंदीदा स्‍कीम का फायदा उठाना चाहिए। एक्सपर्ट्स इस स्‍कीम्‍स को इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट कहते हैं।

 

 

ऐसे काम करती है स्कीम

इसमें थोड़े पैसे से निवेश शुरू करके इसको धीरे-धीरे बढ़ाना होता है। इस स्‍कीम से आप अपने तय लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। अगर आपने 25 साल में नौकरी शुरू की है तो 30 साल में कार, 45वें साल में घर और 60वें साल में अपनी रिटायरमेंट लाइफ गुजारने लायक पैसा होना चाहिए। फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार निवेश जितना जल्‍द शुरू किया जाता है वित्‍तीय लक्ष्‍य उतने ही आसानी से पूरा किया जा सकता है।

 

 

ऐसे तय करें वित्तीय लक्ष्य

-5 साल बाद 5 लाख रुपए कार के लिए

-20 साल में 40 लाख रुपए घर खरीदने के लिए

-रिटायरमेंट के वक्‍त 40 लाख रुपए का फंड

 

 

शुरू करना होगा 5 हजार रु का इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट

अगर आपको लगता है कि ये आपके वित्तीय लक्ष्य हैं तो आपको 5 हजार रुपए का इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट शुरू करना होगा। इस शुरुआत से आप अपने यह सभी वित्‍तीय लक्ष्‍य तय समय में पा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : क्‍या होती है इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट योजना

 

 

हर साल बढ़ाएं निवेश

हर साल निवेश बढ़ाने की योजना को इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट कहते हैं। अगर ऊपर बताए वित्तीय लक्ष्य पाना चाहते हैं तो 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करना होगा। फिर इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी करते जाएं। यानी पहले साल 5 हजार रुपए का निवेश और अगले साल 5500 रुपए का निवेश। इसी तरह निवेश की राशि बढ़ाते जाएं। लोगों की हर साल सैलरी बढ़ती है ऐसे में उन्‍हें निवेश बढ़ाने में दिक्‍कत भी नहीं होती है।

 

 

कार के लिए शुरू करें निवेश

शुरुआत में कार के लिए निवेश शुरू करें। 5 हजार रुपए से निवेश की शुरुआत करें। इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। ऐसे निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो आपके पास 5 साल में 5 लाख रुपए होगा। इससे आप अपनी मनपसंद कर ले सकते हैं।

 

आगे पढ़ें : घर के लिए कैसे शुरू करें निवेश

 

 

फिर घर के लिए शुरू करें निवेश

घर के लिए फंड बनाने को दो योजनाओं में से आप एक चुन सकते हैं। पहली योजना के तहत कार के लिए निवेश पूरा होते ही आप नए सिरे से 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करें। बाद में इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। ऐसा करने से आपके पास अगले 15 साल में 43 रुपए का फंड होगा। इस पैसे आप 40 लाख तक का घर खरीद सकते हैं और बचे 3 लाख रुपए में इसकी रजिस्‍ट्री और जरूरी काम निपटा सकते हैं।

 

 

दूसरी योजना से तैयार हो सकता है ज्‍यादा फंड

अगर आप दूसरी योजना चुनते हैं तो आपके पास अगले घर खरीदने के ज्‍यादा फंड की व्‍यवस्‍था हो सकती है। कार खरीदने के लिए आपने 5 साल निवेश किया था। 5 साल में आपका निवेश हर माह 7320 रुपए पर आ गया था। अगर आप इसी अकाउंट से फिर से निवेश शुरू करें और इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़त करते जाएं तो 63.5 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। इससे आप बड़ा घर ले सकेंगे।

 

 

इसके बाद तैयार करें रिटायरमेंट के लिए फंड

इन दो योजनाओं के पूरा होते-होते आपके ऊपर बच्‍चों की पढ़ाई की जिम्‍मेदारी भी आ चुकी होगी, ऐसे में आपके पास निवेश के लिए ज्‍यादा पैसे हर माह नहीं बच पाएंगे। इसलिए आप 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करें और इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। अगले 15 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके पास 43 लाख रुपए होगा। इस पैसे के निवेश पर अगर आपको 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो हर साल आपको 5 लाख रुपए से ज्‍यादा मिलेगा। महीने के हिसाब से अपको 40 हजार रुपए की आमदनी हो सकती है।

 

 

आगे पढ़ें : कहां मिलेगा इतना रिटर्न

 

 

इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने दिया है अच्‍छा रिटर्न

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। यहां पर पिछले एक साल में ढेरों योजनाओं ने 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। हालांकि हर साल इतने अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद रखना ठीक नहीं है, लेकिन लंबे समय के निवेश पर 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से पाया जा सकता है।

 

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाली टॉप 5 इक्विटी फंड स्‍कीम्‍स

 

स्‍कीम        

1 साल का रिटर्न (प्रतिशत में)

Tata Digital India Fund - Regular Plan      

54.69    

Aditya Birla Sun Life Digital India Fund      

43.44    

ICICI Prudential Technology Fund

 41.31

SBI Technology Opportunities Fund      

40.48    

Motilal Oswal NASDAQ 100 Exchange Traded Fund

34.45    

 

 

 

नोट : डाटा 10 अगस्त, 2018 का है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट