Home » Money Making Tipsbenefits of farming in poly house

पॉलीहाउस में खेती से सालाना लाखों में होगी कमाई, लगाने के लिए सरकार दे रही है आधा पैसा

बैंक भी देते हैं पॉलीहाउस लगाने के लिए लोन

1 of

नई दिल्ली। अगर आपके पास खेती करने के लिए जमीन कम है और आप खेती को प्रोफेशन के तौर पर अपनाना चाहते हैं तो पॉलीहाउस आपके लिए शानदार विकल्प है। पॉलीहाउस लगाकर आप कम जमीन में भी सालाना लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। पॉलीहाउस का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि खराब मौसम, बारिश या दूसरे जानवरों से आपकी फसल पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। इसके अलावा पॉलीहाउस में फसल की उत्पादकता पारंपरिक खेती की तुलना में 10 गुना तक अधिक होती है। साथ पॉलीहाउस में सब्जी या फल जो भी आप उगाते हैं उसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है। इसकी वजह से पॉलीहाउस में उगाए गए उत्पाद की बाजार में बेहतर कीमत मिलती है। 

 

कितनी आती है लागत 

 

बरेली में पॉलीहाउस में खेती करने वाले युवा और प्रगितशाल किसान पंकज चौधरी ने moneybhaskar.com को बताया कि पॉलीहाउस में खेती एक शानदार विकल्प है। पॉलीहाउस लगाने में लागत जरूर अधिक आती है लेकिन इससे किसान को फायदा भी ज्यादा होता है। पंकज चौधरी ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति 4,000 वर्ग मीटर में पॉलीहाउस लगाता है तो इस पर लगभग 35 लाख रुपए लागत आती है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार पॉलीहाउस लगाने पर आने वाली लागत का 50 फीसदी सब्सिडी देती है। कोई भी व्यक्ति केंद्र सरकार से या राज्य सरका से यह सब्सिडी ले सकता है। 

 

आगे पढें-


बेमौसमी सब्जी की होती है खेती 

 

पॉलीहाउस में आम तौर पर बेमौसमी सब्जियों की खेती की जाती है। पॉलीहाउस में लगभग पूरे साल खीरा और शिमला मिर्च की खेती की जा सकती है। इसके अलावा पॉलीहाउस में ऐसी सब्जियों की खेती भी कर सकते हैं जिनको ठंड से नुकसान होता है। पंकज चौधरी ने बताया कि इस बार बारिश ज्यादा होने की वजह से खेतों में पानी भर गया था। इससे पारंपरिक खेती करने वाले किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ। लेकिन मेरे पॉलीहाउस में खीरे के उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़ा और बाजार में खीरा कम आने से मुझे खीरे की कीमत भी ज्यादा मिली। 

बैंक भी देते हैं पॉलीहाउस लगाने के लिए लोन 

 

अगर आपके पास पॉलीहाउस लगाने के लिए पैसा नहीं है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सहित ज्यादातर पीएसयू और प्राइवेट सेक्टर के बैंक पॉलीहाउस लगाने के लिए पॉलीहाउस की लागत का 80 फीसदी तक लोन देते हैं। यानी आपको लागत का सिर्फ 20 फीसदी निवेश करना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट