Home » Money Making Tipsevery rich person have these 5 common habits, how to get rich, how to become rich

अमीर बन सकते हैं या नहीं, इन 5 तरीकों से करें पता

अपनी खास खूबियों के दम पर अमीर बनते हैं लोग

1 of

 

नई दिल्‍ली. दुनिया भर में हुई स्टडीज बताती हैं कि अमीर बनना किस्‍मत से ज्‍यादा मेह‍नत और स्ट्रैटजीस का खेल है। सफलता और मानव व्‍यवहार पर ब्‍लॉग लिखने वाले डैन शावबेल के मुताबिक, अमीर और सफल लोगों में कुछ खास आदतें होती हैं। यह बात अमेरिका में कराए गए एक सर्वे में भी सही साबित हुई है। इसके मुताबिक, अमीरी कभी भी पैतृक नहीं होती है। अमेरिका में अमीर बने करीब 77 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनका संबंध मिडिल क्‍लास या लोअर मिडिल क्‍लास से था। वहीं 19 फीसदी ऐसे लोग थे, जिन्होंने गरीबी में अपना बचपन गुजारा था। मतलब साफ है कि ज्‍यादातर लोगों को अमीरी विरासत में नहीं मिली, बल्‍कि किसी न किसी खास क्‍वालिटी के जरिए वह सफल और अमीर बने।

 

 

अमीरों में होती हैं कुछ खास आदतें

शावबेल  के मुताबिक, अमीरों में कुछ खास आदतें होती हैं। उन्‍होंने इस बारे में एक ब्‍लॉग भी लिखा है। इस ब्‍लॉग में उन्‍होंने बताया है कि अमीरों के अंदर कुछ खास आदतें होती हैं। उन्‍होंने दुनिया भर के करीब 1200 सीईओ, लेखक, सेलिब्रिटी, राजनेता और आंत्रप्रेन्‍योर पर स्टडी करने के बाद यह निष्‍कर्ष निकाला है। शावबेल के मुताबिक, उन्‍होंने हर अमीर और सफल व्‍यक्ति में कुछ खास बातें नोटिस की हैं।

आइए जानते हैं इन्‍हीं खास बातों के बारे में। आप भी पढ़कर जान सकते हैं कि अमीर बनने की क्‍वालिटी आप में है या नहीं। अगर आप में ये क्वालिटी हैं तो आपके भी अमीर बनने के पूरे चांस हैं। भले ही आप किसी भी हालात में पल या बढ़ रहे हों, क्‍योंकि अमीरी पैतृक नहीं होती है।

आगे पढ़ें- पहली क्‍वालिटी के बारे में....  

 

 

यह भी पढ़ें - हर दिवाली अमीर करते हैं ये खास शॉपिंग, मानते हैं पूरे साल के लिए शुभ

 

 

1- चांद-तारे तोड़ने वाले सपने नहीं देखना

अमीर सपने दखते हैं लेकिन हवा में नहीं। उनके सपने चांद तारे तोड़ने वाले नहीं होते हैं, बल्कि हकीकत के करीब होते हैं। उनका गोल तय होता है। वे रोज सुबह उठते हैं और पूरे दिन के लिए उनके पास पहले से ही प्‍लान होता है। वह प्‍लान उनके पहले से ही तय गोल को पूरा करने का होता है।

आगे पढ़ें- दूसरी क्‍वालिटी के बारे में....  

 

2 - असफलता से नहीं घबराना

अमीर बनने का पहला लक्षण। अमीर और सफल लोगों को यह पता होता है कि असफलता दरअसल निराशा में नहीं डुबोती, बल्कि आपको सफलता की राह सिखाती है। असफलता से आपको सही रास्‍ते का पता चलता है। आप जान चुके होते हैं कि जिस रास्‍ते पर दरअसल आप थे वह सही नहीं था। इससे आपको बेहतर फैसले लेने की ताकत मिलती है।

आगे पढ़ें-तीसरी क्वालिटी 

 

 

3- किस्‍मत से ज्‍यादा अपने पर भरोसा

यह दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्‍ाण है। उन्‍हें पता होता है कि वह अपनी किस्‍मत खुद लिखेंगे, किसी के भरोसे जीवन की राह नहीं निकलेगी। यह सब सिर्फ कड़ी मेहनत के बूते ही संभव हो सकता है। वे अपने आपको कल से आगे रखने के लिए रोज कुछ न कुछ नया ट्राई करते हैं।

आगे पढ़ें-चौथी क्वालिटी


 

 

4- खुद के लिए जवाबदेह

अमीर बनने वालों में एक और खास बात यह होती है कि वे खुद के लिए जवाबदेह होते हैं। किसी दूसरे की बजाय अपने आप पर ज्‍यादा भरोसा करते हैं। किसी मुश्किल का खुद हल निकालते हैं। अगर कोई गलती करते हैं तो वो उसकी जिम्‍मेदारी लेते हैं। साथ ही इस बारे में भी सोचना शुरू कर देते हैं कि आगे कैसे बढ़ना है

आगे पढ़ें-पांचवीं क्वालिटी 
 

 

5-  अपनी बात को रखने का हुनर

अमीर बनने वालों में यह सबसे बड़ी क्‍वालिटी होती है कि उन्‍हें अपनी बात कहना आती है। ऐसे लोग हमेशा अच्‍छे कम्‍युनिकेटर होते हैं। उन्‍हें पता होता है कि आप किसी बात पर नाराज होंगे और किस बात पर खुश। वह आपके हिसाब से बात करते हैं। यही कारण है कि वे अपने पेशे में सफलता की सीढ़ी तेजी के साथ चढ़ते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट