Home » Money Making TipsPlanning to buy car without EMIs mutual funds gives the chance

म्‍युचुअल फंड से करें 5 लाख की कार खरीदने की प्‍लानिंग, बिना लोन के 3 साल में आ जाएगी

EMI की जगह mutual funds में निवेश किया जाए तो 3.6 लाख रुपए के निवेश से करीब 5 लाख रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. कार खरीदना अभी भी देश में लोगाें के लिए एक बड़ा सपना है। कई लोग लोन लेकर यह सपना पूरा कर लेते हैं, लेकिन बाद में किस्‍त देने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से कार खरीदने की प्‍लानिंग की जाए तो बिना लोन के इसे खरीदा जा सकता है। इसके लिए पहले तीन साल तक म्‍युचुअल फंड में निवेश करना पड़ेगा, फिर जितना पैसा मिलेगा उससे 5 लाख रुपए तक की कार बिना लोन के खरीदी जा सकेगी।

 

कैसे करें प्‍लानिंग

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार किसी भी बड़े वित्‍तीय लक्ष्‍य को पाने के लिए म्‍युचुअल फंड बेहतर जरिया हो सकता है। उनके अनुसार अगर 5 लाख रुपए तक की कार खरीदना है तो 3 साल की निवेश रणनीति बना कर म्‍युचुअल फंड में निवेश करना होगा। एक साथ दो अच्‍छी स्‍कीम छांटकर उनमें 10 हजार रुपए महीने का निवेश शुरू करना होगा। अगर इस रिटर्न पर 15 फीसदी का रिटर्न मिले तो तीन साल में यह निवेश करीब 5 लाख रुपए का हो जाएगा। इसमें आपका निवेश कुल मिलाकर 3.6 लाख रुपए का होगा, जबकि करीब सवा लाख रुपए रिटर्न के रूप में प्राप्‍त होगा।

 

प्‍लानिंग एक नजर में

-10 हजार रुपए महीने का शुरू करें निवेश

-3 साल तक इस निवेश को चलाएं

-15 फीसदी का रिटर्न मिले MF की स्‍कीम में

-4.79 लाख रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

 

2 लाख रुपए से ज्‍यादा सस्‍ती पड़ेगी कार 
अगर म्‍युचुअल फंड में निवेश करके कार खरीदने की प्‍लानिंग करेंगे तो अापके 3.6 लाख रुपए ही लगेंगे और करीब 5 लाख रुपए की कार खरीद सकेंगे। लेकिन अगर आज आप 5 लाख रुपए की कार लोन लेकर खरीदेंगे तो यह आपको काफी महंगी पड़ेगी। 5 लाख रुपए की कार खरीदने के लिए आप करीब 1 लाख रुपए का डाउन पेमेंट करेंगे और 4 लाख का लोन लेंगे। SBI के ऑटो लोन पर अभी 9.25 फीसदी की ब्‍याज दर है। इस पर आपको करीब 12,766 रुपए की किस्‍त तीन साल तक देनी होगी। तीन साल में आप 4.59 लाख रुपए ब्‍याज मिलाकर चुकाएंगे। वहीं जो एक लाख रुपए डाउन पेमेंट के रूप में देंगे उसे अगर FD में डाल दें तो यह तीन साल में 1.26 लाख रुपए हो जाएगा। इस प्रकार आपको 26 हजार रुपए के ब्‍याज का नुकसान और लोन के एवज में करीब 60 हजार रुपए ब्‍याज देने के बाद यह कार करीब 6 लाख रुपए की पड़ेगी। वहीं पहले निवेश करके 3 साल बाद में कार लेने पर यह 3.6 लाख रुपए में ही आ जाएगी। इस प्रकार प्‍लानिंग करके कार लेने पर दो लाख रुपए से ज्‍यादा की बचत भी होगी। 

 

 

 

आगे पढ़ें : जानें टॉप 5 म्‍युचुअल फंड

 
यह भी पढ़ें : ये है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदने का तरीका, बन जाएंगे करोड़पति

 

 

 

निवेश की प्‍लानिंग कैसे बनाएं

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार स्‍टॉक मार्केट और म्‍युचुअल फंड अभी भी अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए बेहतर ऑप्शन हैं। लेकिन अगर किसी को सीधे शेयर मार्केट में पैसा लगाने से डर लगता हो तो म्‍युचुअल फंड में निवेश करके अच्‍छा रिटर्न ले सकता है। उनके अनुसार 3 साल में म्‍युचुअल फंड की अच्‍छी योजनाओं ने 20 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। ऐसे में अगर एक योजना चुनते हैं तो उसमें 10 हजार रुपए महीना और अगर दो स्‍कीम चुनते हैं तो इनमें 5-5 हजार रुपए महीने का निवेश शुरू करें। दो स्‍कीम में निवेश करने का फायदा होता है। किसी स्‍कीम में थोड़ा कम और किसी स्‍कीम में थोड़ा ज्‍यादा रिटर्न मिले तो एवरेजिंग अच्‍छी हो जाएगी।


 

अच्‍छा रिटर्न देने वाली 5 म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम

 

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम

3 साल का रिटर्न

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड -DP (G)

20.4 फीसदी

आईसीआईसीआई प्रू वैल्‍यू फंड - Sr 1-DP (D)

19.8 फीसदी

सुदंरम सिलेक्‍ट मैक्रो कैप -Sr 5-DP-G

19.1 फीसदी

एचडीएफसी स्‍कॉल कैप फंड - Direct (G)

18.6 फीसदी

एक्सिस फोकस्‍ड 25 फंड - Direct (G)

17.5 फीसदी

 

 

नोट : डेटा 23 जुलाई 2018 का। तीन साल का रिटर्न CAGR, यानी हर साल मिला रिटर्न।


 

म्‍युचुअल फंड कंपनियां देती हैं SIP की सुविधा

सभी म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी स्‍कीम्‍स में हर मा‍ह निवेश के लिए सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) की सुविधा देती हैं। इसमें निवेशक खुद ही अपनी निवेश की राशि का चुनाव कर सकता है, जो भी राशि वह तय करता है उतना पैसा हर माह उसके बैंक अकाउंट से म्‍युचुअल फंड कंपनी के पास चला जाता है। निवेशक को हर माह किस्‍त देने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार म्‍युचुअल फंड में हर महीने निवेश का तरीका सबसे सुरक्षित और अच्‍छा रिटर्न देने वाला है। उनके अनुसार निवेश जितना अधिक दिनों तक जारी रहता है निवेशक को उतना ही अच्‍छा रिटर्न मिलता है।


 

आगे पढ़ें : 6 लाख रुपए की कारों के बारे में

 

 

1. मारुति‍ स्‍विफ्ट

नई स्‍वि‍फ्ट पहले से ज्‍यादा स्‍पेस देती है। इस कार में 1197 सीसी, 4 सि‍लेंडर इंजन लगा है जो 61 केडब्‍ल्‍यू पावर और 113 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार को मैनुअल और ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन के साथ खरीदा जा सकता है।

 

-पेट्रोल टैंक: 37 litres

-माइलेज: 22 Kmpl

-कि‍तना चलेगी: 814 Km

-शुरुआती कीमत: 4.99 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)


 

2. मारुति‍ सेलेरि‍ओ

मारुति‍ सुजुकी की सेलेरि‍ओ को भारत में एंट्री लेवल सेगमेंट की पहली एएमटी कार के तौर पर जाना जाता है। सेलेरि‍ओ में 998 सीसी इंजन लगा है जोकि‍ ऑल्‍टो के10 में भी है। यह इंजन मैक्‍सि‍मम 67 बीएचपी पावर और 90 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है।

 

-पेट्रोल टैंक: 35 litres

-माइलेज: 23.1 Kmpl

-कि‍तनी चलेगी: 808 Km

-शुरुआती कीमत: 4.20 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)


 

3. टाटा टि‍आगो

टाटा मोटर्स की सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली कार टि‍आगो है। यह हैचबैक नए फीचर्स के साथ कम खर्च का भी ऑफर देती है। टि‍आगो के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर 3 सि‍लेंडर इंजन है जो 84 बीएचपी पावर और 114 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 5 स्‍पीड मैनुअल और एएमटी ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है।


 

-पेट्रोल टैंक: 35 litres

-माइलेज: 23.84 Kmpl

-कि‍तना चलेगी: 834 Km

-शुरुआती कीमत: 3.26 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)


 

4. रेनो क्‍वि‍ड

रेनो की सबसे ज्‍यादा पॉपुलर और बेस्‍ट सेलिंग कार क्‍वि‍ड है। क्‍वि‍ड को उसी प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍स पर रेडी-गो बनाई गई है। इसमें समान 800 सीसी इंजन है जो 54 बीएचपी पावर और 72 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। क्‍वि‍ड को पावरफुल 1.0 लीटर इंजन और एएमटी वर्जन में भी खरीदा जा सकता है।

 

-पेट्रोल टैंक: 28 litres

-माइलेज: 25.17 kmpl

-कि‍तना चलेगी: 704 km

-शुरुआती कीमत: 2.67 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

 

5. मारुति‍ ऑल्‍टो 800

ऑल्टो 800 भारत में बि‍कने वाली बेस्‍ट सेलिंग कारों में एक है। इसमें 796 सीसी, 3 सि‍लेंडर इंजन है जोकि‍ मैक्‍सि‍मम 46 बीएचपी पावर और 69 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन है। ऑल्‍टो का पावरफुल वर्जन ऑल्‍टो के10 भी है जि‍समें 999 सीसी, 3 सिलेंडर इंजन है जोकि‍ 24.07 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देती है।


 

-पेट्रोल टैंक: 35 litres

-माइलेज: 24.70 Kmpl

-कितना चलेगी: 864 Km

-शुरुआती कीमत: 2.51 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)



 

6. डैटसन रेडी गो 0.8

डैटसन की रेडी गो में 0.8 लीटर इंजन लगा है जो 54 एचपी पावर जेनरेट करता है। कंपनी की ओर से 1.0 लीटर इंजन वाला मॉडल की पेश कि‍या गया है जोकि‍ 22.5 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देती है और 68 एचपी पावर जेनरेट करती है। इस कार को ऑटोमैटि‍क मैनुअल वर्जन में भी खरीदा जा सकता है।

 

-पेट्रोल ट्रैंक: 28 litres

-माइलेज: 25.17 Kmpl

-कि‍तना चलेगी: 704 Km

-शुरुआती कीमत: 2.49 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट