Home » Money Making Tipsnps ensures pension for you after retirement

सरकारी कर्मचारियों की तरह चाहते हैं पेशन, तो खुलवाएं ये अकाउंट

आप खुद तय कर सकते हैं अपनी पेंशन

nps ensures pension for you after retirement

नई दिल्‍ली। सरकारी नौकरी को लोगों में आकर्षण की एक बड़ी वजह रिटायरमेंट के बाद बेहतर पेंशन मिलना भी है। इससे लोगों को लगता है कि अगर उनको सरकारी नौकरी मिलती है तो रिटायरमेंट के बाद भी वे आरामदायक जीवन सुनिश्चित कर सकते हैं। अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं या अपना बिजनेस करते हैं तो आप भी सरकारी कर्मचारियों की तरह 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन पा सकते हैं। केंद्र सरकार की न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्कीम  (एनपीएएस) आपके लिए मंथली पेंशन सुनिश्चित कर सकती है। कोई भी वयस्‍क व्‍यक्ति चाहे वह प्राइवेट नौकरी करता है बिजनेस करता हो, या खेती करता हो न्‍यू पेंशन सिस्‍टम के तहत अकाउंट खुलवा सकता है।

 
45,000 रुपए प्रति माह पेंशन मिलेगी
 
आप एक उदाहरण के जरिए आप समझ सकते हैं कि आप अगर 30 साल के हैं और हर माह 5,000 रुपए एनपीएस में जमा करते हैं आपको कितनी पेंशन मिलेगी और मैच्‍योरिटी पर आपको कितना पैसा मिलेगा।

 

उम्र
30 साल
निवेश की कुल अवधि
30 साल
मंथली कंट्रीब्‍यूशन
5,000 रुपए
निवेश पर अनुमानित रिटर्न
10 फीसदी
कुल पेंशन फंड
1,13,96,627 रुपए
एन्‍युटी प्‍लान खरीदने के लिए रकम
68,37,777 रुपए
अनुमानित एन्‍युटी रेट
8 फीसदी
मंथली पेंशन
45,557 रुपए
मैच्‍योरिटी पर निकाल सकते हैं
45,58,650 रुपए
 
नोट: निवेश पर रिटर्न अनुमानित 

 

 

मैच्‍योरिटी पर मिलेगा 45 लाख रुपए

 

एनपीएस के तहत आपको 60 साल की उम्र होने पर यानी मैच्‍योरिटी पर आपको 45 लाख रुपए मिलेंगे। इसके अलावा आपको हर माह 45,557 रुपए पेंशन मिलेगी।
 
ज्‍यादा पेंशन के लिए बढ़ाएं मंथली कंट्रीब्‍यूशन
 
अगर आपको लगता है कि आज के 30 साल बाद जब आप रिटायर होंगे उस समय आपको मंथली खर्च के लिए ज्‍यादा पैसे की जरूरत होगी तो आप अपनी जरूरत के मुताबिक मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ सकते हैं। इस तरह से आपकी मंथली पेंशन और मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला अमाउंट बढ़ जाएगा।

 

एनपीएस में मिलती है टैक्‍स छूट
 
एनपीएस में आप निवेश कर सालाना 1.5 लाख रुपए की रकम पर आप टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं। यानी अगर आप एक साल में 1.5 लाख रुपए तक एनपीएस में जमा करते हैं तो इस पर आपको टैक्‍स नहीं देना होगा।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट