विज्ञापन
Home » Money Making Tipssaving with health insurance and term insurance

सेविंग से पहले जरूर खरीदें हेल्थ और टर्म इन्श्योरेंस प्लान, वरना जीरो हो जाएगा आपका बैंक बैलेंस

आपकी सेविंग को बचाएगा हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान

saving with health insurance and term insurance
saving with health insurance and term insurance आम तौर पर भारत में लोग अपनी इनकम का एक हिस्सा जरूर बचाते हैं। कुछ लोग अपनी इस बचत को बैंक एफडी और या दूसरी स्कीमों में निवेश करते हैं और कुछ लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी (SIP) के जरिए हर माह शेयर बाजार में निवेश करते हैं। 


नई दिल्ली। आम तौर पर भारत में लोग अपनी इनकम का एक हिस्सा जरूर बचाते हैं। कुछ लोग अपनी इस बचत को बैंक एफडी और या दूसरी स्कीमों में निवेश करते हैं और कुछ लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी (SIP) के जरिए हर माह शेयर बाजार में निवेश करते हैं। लेकिन बचत के साथ यह भी जरूरी है कि आप हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्मै इन्श्योरेंस प्लान खरीदें। अगर आप हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्म इन्श्योरेंस के बिना बचत और निवेश कर रहे हैं तो आप एक बड़ा जोखिम उठा रहे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि सेविंग करने से पहले हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और टर्म इन्श्योरेंस प्लान खरीदना क्यों जरूरी है। 

 

हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान 

 

सबसे पहले आपके लिए हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान खरीदना जरूरी है। हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान आपको और आपके परिवार को मेडिकल इमरजेंसी की सूरत में आर्थिक सुरक्षा देता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप ने खुद के लिए और परिवार के लिए हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान नहीं खरीदा है और आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई बीमारी हो जाती है  तो आपको इसके इलाज के लिए अपनी बचत का पैसा खर्च करना होगा। वहीं अगर आपके पास हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान है तो इलाज का खर्च बीमा कंपनी वहन करेगी। और आपकी बचत बनी रहेगी। भारत में बड़े पैमाने पर लोग यह गलती करते हैं और हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान नहीं खरीदते हैं। ऐसे में परिवार के किसी सदस्य को बीमारी होने पर उनको इसका खामियाजा उठाना पड़ता है और पूरे परिवार को आर्थिक दबाव का सामना करना पड़ता है। 


टर्म इन्श्योरेंस प्लान 

 

इसी तरह से लोग अपनी इनकम का एक हिस्सा बचाते तो हैं। लेकिन टर्म इन्श्योरेंस प्लान बहुत कम लोग ही खरीदते हैं। वैसे तो टर्म इन्श्योरेंस प्लान सबके लिए जरूरी है। किसी तरह की अनहोनी होने पर टर्म इन्श्योरेंस प्लान आपके परिवार को एक तय रकम मुहैया कराता है जो आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा देता है। लेकिन अगर आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं तो आपके लिए टर्म इन्श्योरेंस प्लान बहुत जरूरी है। आप खुद सोच सकते हैं कि अगर किसी तरह की अनहोनी में आपको कुछ हो जाता है तो आपके बच्चों ओर पत्नी की जिम्मेदारी कौन लेगा। अगर आपके पास सेविंग है तब भी शायद यह आपके परिवार के लिए पर्याप्त नहीं होगी। 

 

सस्ता होता है टर्म इन्श्योरेंस प्लान 

 

टर्म इन्श्योरेंस प्लान पारंपरिक लाइफ इन्श्योरेंस कवर की तुलना में सस्ता होता है। 30 साल का एक व्यक्ति सालाना 10,000 रुपए प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म प्लान खरीद सकता है। आप अपनी सालाना इनकम और मंथली खर्च के आधार पर यह तय कर सकते हैं कि आपको टर्म इन्श्योरेंस प्लान कितनी रकम का लेना चाहिए। आम तौर पर टर्म इन्श्योरेंस प्लान सालाना इनकम का 10 गुना होना चाहिए। यानी अगर आपकी सालाना इनकम 10 लाख रुपए है तो 1 करोड़ रुपए का टर्म प्लान लेना चाहिए। 1 करोड़ रुपए आपके परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में काफी हद तक पर्याप्त हेागा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन