Home » Money Making Tips10 lakhs Rs fund can be create PPF, PPF calculator

5 साल तक बन जाएं कंजूस, इस सरकारी स्‍कीम में तैयार होगा 10 लाख का फंड

PPF: सालाना 1.50 लाख रु के निवेश से तैयार होगा बड़ा फंड

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. कंजूस शब्‍द सुनने में तो अच्छा नहीं लगता है, लेकिन यह आपको अमीर भी बना सकता है। अगर आप जोखिम को देखते हुए शेयर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहते हैं और म्युचुअल फंड के बारे में ज्यादा समझ नहीं है तो आप आंख मूंद कर यहां पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में पैसा पूरी तरह सुरक्षि‍त रहेगा और बहुत तेजी से बढ़ेगा। खास बात यह है कि इस पर कोई टैक्‍स भी नहीं लगता है।

 

5 साल में तैयार हो जाएगा 9.70 लाख का फंड

इस सरकारी योजना में महज 5 साल में ही आपके लिए 9.70 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ 5 साल के लिए खर्च कम करना होगा। इसके बाद आपका जमा पैसा लगातार और तेजी से बढ़ता जाएगा। हम इस समय पब्‍लि‍क प्रोवि‍डेंड फंड यानी पीपीएफ की बात कर रहे हैं। इसमें फिलहाल सालाना 8 प्रतिशत ब्याज मिल रही है।

आगे पढ़ें-सरकार लेती है इस स्कीम की गारंटी 

 

यह भी पढ़ें- बेहतरीन है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, बचत खाते से दोगुना मिलेगा रिटर्न

 

 


 

 

भारत सरकार लेती है इस स्कीम की गारंटी

आप चाहे प्राइवेट नौकरी करते हों या सरकारी या फिर कि‍सान हों। इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है। आप खुद के नाम पर या पत्‍नी के नाम पर या बच्‍चे के नाम पर इसे ले सकते हैं। इसमें टैक्‍स बेनेफि‍ट भी मिलता है।  

पीपीएफ स्‍माल सेविंग प्रोडक्‍ट है। इसमें लगाया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है क्‍योंकि इसकी गारंटी भारत सरकार लेती है। इस पर एक निश्चित रिटर्न मिलता है। सरकार इस पर मिलने वाले रिटर्न की समय समय पर समीक्षा करती है। आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी बैंक में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

आगे पढ़ें-15 साल में तैयार होगा 47 लाख का फंड

 

 

5 साल में बन जाएगा फंड

हम जो कैलकुलेशन बता रहे हैं उसके मुताबि‍क, 5 साल बाद आपके फंड की वैल्‍यू 9.70 लाख रुपए के आसपास हो जाएगी। पीपीएफ में आप 15 साल तक ही जमा करा सकते हैं। अभी इसमें आप अधिकतम 1.5 लाख  रुपए सालाना जमा करा सकते हैं। इसमें आप शुरू के 5 साल अपना हाथ खींच कर 1.5 लाख रुपए ही जमा करें और 5 साल में आपके पास 9.70 लाख का फंड तैयार हो जाएगा।

अगर आप आगे भी 15 साल तक 1.50 लाख रुपए का निवेश जारी रखते हैं तौ यह फंड बढ़कर 47 लाख रुपए हो जाएगा। इसकी ब्याज दर ज्यादा बढ़ती या कम नहीं होती है। अगर ऐसा होता है तो भी फंड की टोटल वैल्‍यू पर बहुत फर्क नहीं पड़ने वाला।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट