Home » Money Making Tipshow to create fund with sip

हर साल 2 लाख की कमाई करा सकता है SIP प्लान, बढ़ती जाएगी इनकम

बड़ा फंड बनाने के लिए कंपाउंडिंग के हिसाब से बनाए रणनीति

1 of

नई दिल्ली। अगर आपने जल्द कैरियर शुरू किया है तो तो आप आने वाले समय में  अतिरिक्त इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। आप सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिए म्‍युचुअल फंड में 10 साल तक निवेश करके 20 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं। इसके लिए SIP में आपकेा हर माह 8,695 रुपए निवेश करना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 10 साल में 20 लाख रुपए का फंड बन जाएगा। इसके बाद अगर आप चाहें तो फंड मे और आगे निवेश न करें। अगर आप इस फंड को नहीं निकालते हैं और अपना निवेश बनाए रखते हैं और आपको इस पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपको हर साल 2 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा। इसके बाद आपकी इनकम भी हर साल बढ़ती जाएगी। 

 

10 साल में कैसे बनेगा 20 लाख का फंड 

 

मंथली निवेश  8,695 रुपए 
अनुमानित रिटर्न  12 %
निवेश की अवधि  10 साल 
कुल फंड  20 लाख  रुपए 
सोर्स: पैसाबाजारडॉटकॉम 

 

आगे पढें-

हर साल फंड में बढ़ते रहेंगे 2 लाख से ज्‍यादा 
 
जब आपका फंड कुल 20 लाख रुपए का हो जाएगा और म्‍यूचुअल फंड में आपको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपके फंड में सालाना लगभग 2 लाख रुपए  इजाफा होता रहेगा। उदाहरण के लिए 10 साल बाद आपके 20 लाख के फंड पर 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपका कुल फंड 22 लाख का हो जाएगा। यानी अगले साल आपको 10 फीसदी रिटर्न 22 लाख रुपए पर मिलेगा यानी आपको लगभग 2 लाख 20 हजार रुपए रिटर्न  मिलेगा। इसे कंपाउंडिंग कहते हैं। कंपाउंडिंग की वजह से ही लंबी अवधि में आपके फंड में इजाफा होने की रफ्तार साल दर साल तेज होती जाती है। 

 

बड़ा फंड बनाने के लिए कंपाउंडिंग के हिसाब से बनाए रणनीति 
 
अगर लंबी अवधि में बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो आपको इस तरह से रणनीति बनानी होगी कि आपको कंपाउंडिंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिले। आप कंपाउंडिंग का फायदा दो तरह  से उठा सकते हैं। अगर आपके पास पहले से बड़ा फंड जैसे 10 लाख या 20 लाख रुपए हैं  तो आप इसे एकमुश्‍त अमाउंट के तौर पर म्‍युचुअल फंड में निवेश करके साल दर साल रिटर्न हासिल करते हुए कंपाउंडिंग का फायदा उठा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है आप कम अवधि में जैसे 10 साल में 20 या 30 साल का फंड बनाएं जिस पर आपको बाद में कंपाउंडिंग का फायदा मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट