Home » Money Making Tipsmutual fund sip can help you for regular income

कैसे करें मंथली 4 लाख रुपए इनकम का इंतजाम, बता रहे हैं फाइनेंशियल प्लानर

तारेश भाटिया ने बताया-सेविंग से ही होगी रेगुलर इनकम

mutual fund sip can help you for regular income

नई दिल्ली।  आप बिना काम किए हर माह 4 लाख रुपए की इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। इसके लिए आपको लंबी अवधि के लिए म्युचुअल फंड SIP में निवेश करना होगा। फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया बता रहे हैं कि आप कैसे अपने लिए हर माह 4 लाख रुपए की इनकम सुनिश्चत कर सकते हैं। इसके लिए आपको एसआईपी में हर माह कितनी रकम और कितनी अवधि तक निवेश करना होगा। 

 

18,794 रुपए​ रुपए मंथली करना होगा निवेश 

 

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया ने moneybhaskar.com को बताया कि 4 लाख रुपए की मंथली इनकम के लिए आपको एसआईपी में 18,794 रुपए मंथली निवेश की शुरुआत करनी होगी। इसके बाद आपको एसआईपी में हर साल अपना निवेश 10 फीसदी बढ़ाना होगा। इस निवेश पर अगर सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 20 साल में 5 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा। लंबी अवधि में इक्विटी फंड में निवेश से आप 15 फीसदी से अधिक रिटर्न पा सकते हैं। 

 

कैसे होगी 4 लाख रुपए की मंथली इनकम 

 

तारेश भाटिया के मुताबिक अगर आप इस 5 करोड़ रुपए को एकमुश्त म्यचुअल फंड स्कीमों में निवेश करते हैं और इस पर आपको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपको सालाना 50 लाख रुपए रिटर्न के तौर पर मिलेंगे। इस तरह से आप अपने लिए हर माह लगभग 4 लाख रुपए की इनकम सुनिश्चत कर सकते हैं। 

 

इन बातों का रखें ध्यान 

 

तारेश भाटिया का कहना है कि 7 फीसदी महंगाई के आधार पर अगले 20 साल में आज के 5 करोड़ की वैल्यू 1 करोड़ 30 लाख रुपए रह जाएगी। इसके अलावा इक्वविटी फंड में निवेश करने पर अगर आपको सालाना 1 लाख रुपए से अधिक रिटर्न मिलता है तो इस पर 10 फीसदी कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। आपको म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले एंट्री और एग्जिट क्लॉज को समझना चाहिए। इक्विटी फंड में निवेश में जोखिम अधिक रहता है। ऐसे में बेहतर है कि आप किसी सटिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की सलाह पर ही निवेश करें। 

 

50 साल की उम्र में हो सकते हैं रिटायर 

 

अगर आप की उम्र 30 साल है और अगर आप 50 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं तो आपके लिए यह प्लान काफी काम का साबित हो सकता है। 50 साल की उम्र में रिटायर होने पर आपके पास 5 करोड़ रुपए होंगे जिसे निवेश कर आप उस पर मिलने वाले रिटर्न से अपने खर्च पूरे कर सकते हैं और आपका 5 करोड़ रुपए का फंड भी बना रहेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट