Home » Money Making Tipsmodi government on nps

सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस अकाउंट में मिलेंगी खास सुविधाएं, मोदी सरकार का नया प्लान

सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है फंड मैनेजर और निवेश पैटर्न चूज करने का ऑप्शन

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को न्यू पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस के तहत खास सुविधाएं देने पर विचार कर रही है। इससे सरकारी कर्मचारियों के लिए एनपीएस स्कीम निवेश के लिए ज्यादा आकर्षक हो जाएगी। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी (पीएफआरडीए)  के चेयरमैन हेमंत कांट्रैक्टर ने moneybhaskar.com को यह जानकारी दी है। 

 

सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगी खास सुविधाएं 

 

पीएफआरडीए चेयरमेन हेमंत कांट्रैक्टर ने बताया कि केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस में फंड मैनेजर चूज करने, निवेश का पैटर्न चूज करने और अपना कंट्रीब्यूशन बढ़ाने का ऑप्शन देने पर विचार कर रही है। इससे सरकारी कर्मचारी एनपीएस स्कीम में खुद फंड मैनेजर और निवेश का पैटर्न चूज कर सकेंगे। इसके अलावा वे एनपीएस स्कीम में अपना कंट्रीब्यूशन भी बढ़ा सकेंगे। इससे सरकारी कर्मचारियों के लिए एनपीएस स्कीम में निवेश और अधिक आकर्षक हो जाएगा। 

 

आम आदमी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को पहले से मिल रही है यह सुविधा 

 

हेमंत कांट्रैक्टर ने बताया कि आम आदमी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को एनपीएस के तहत अपना फंड मैनेजर सेलेक्ट करने और निवेश का पैटर्न सेलेक्ट करने की सुविधा पहले से मिल रही है। आने वाले समय में यह सुविधा सरकारी कर्मचारियों को भी मिल सकती है। 

प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं आपके पैसे का प्रबंधन 

 

एनपीएस केंद्र सरकार की सोशल सिक्‍युरिटी स्‍कीम है। इस स्‍कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्‍मेदारी देती है। ऐसे में एनपीएस में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। हालांकि इस स्‍कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं, उस पर रिटर्न की गारंटी नहीं होती है। फाइनेंशियल प्‍लानर तारेश भाटिया के अनुसार एनपीएस अपनी शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसत 10 से 11 फीसदी रिटर्न दिया है। 

 

कौन खोल सकता है एनपीएस अकाउंट 

 

कोई भी व्‍यक्ति जिसकी उम्र 18 साल है एनपीएस अकाउंट खोल सकता है। एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए अधिकतम उम्र 65 साल है। आप नौकरी करते हैं बिजनेस करते हैं या किसान है यह स्‍कीम सबके लिए है। इस स्‍कीम के जरिए आप अपने लिए रिटायरमेंट फंड और मंथली पेशन सुनिश्चित कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट