Home » Money Making Tipsexpert advice on financial planing

मंथली 5,000 रु है सेविंग तो moneybhaskar के एक्सपर्ट से जानें सही इन्वेस्टमेंट प्लान

मीडियम टर्म और लांग टर्म के लिए करें निवेश

expert advice on financial planing

सवाल: मेरी इनकम 15,000 रुपए है। मैं म्युचुअल फंड में कैसे निवेश कर सकता हूं। मैं हर माह 5,000 रुपए बचाता हूं। अब मेरे पास 1 लाख रुपए से सेविंग अकाउंट में है। मैं म्युचुअल फंड में कैसे निवेश कर सकता हूं।

वसीम शेख 

 

जवाब:  डियर वसीम। आप अपनी इनकम का 33 फीसदी तक सेविंग कर रहे हैं, यह बहुत अच्छी बात है। आप ऐसा करना जारी रखें। आपने अपनी उम्र के बारे में जानकारी नहीं दी है। निवेश की प्लानिंग के लिहाज से उम्र बहुत अहम होती है। इसके आधार पर निवेश की अविध के बारे में फैसला कर सकते हैं। हालांकि आप अपने लिए फाइनेंशियल गोल को कम अवधि, मीडियम और लंबी अवधि में बांट सकते हैं। आपके पास पहले से 1 लाख रुपए हैं। आप इसका कुछ हिस्सा फिक्स्ड डिपॉजिट में या लिक्विवड म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इससे आपको लगभग 7 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलेगा। अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है तो इससे आप अपनी जरूरत पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप 30,000 से 50,000 रुपए का एक इमरजेंसी फंड बना सकते हैं। इसके बाद जो पैसा बचता है उससे आप खुद के लिए और फैमिली के लिए फ्लोटर हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान और अपने लिए टर्म इन्श्योरेंस प्लान ले सकते हैं। इससे  बीमारी होने पर या आपके साथ कोई अनहोनी होने पर आपकी सेविंग सुरक्षित रहेगी। 

 

 

मीडियम टर्म और लांग टर्म के लिए करें निवेश 

इसके बाद आप मीडियम टर्म गोल और लांग टर्म गोल के लिए निवेश कर सकते हैं।  मीडियम टर्म गोल के लिए हाईब्रिड फंड जैसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में 1 से 3 तीन साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आपको सालाना लगभग 10 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। तीन साल से अधिक अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप ब्लू चिप इक्विटी फंड जैसे आदित्य बिड़ला एसएल फ्रंट लाइन इक्वविटी फंड के लिए निचेश कर सकते हैं। इस फंड में अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको सालाना 12 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। आप अपनी मंथली 5,000 रुपए की सेविंग में आधी रकम आप मीडियम टर्म गोल के लिए और आधी रकम लांग टर्म गोल के लिए निवेश कर सकते है। ऐसा आप 2500 रुपए की मंथली की दो एसआईपी में निवेश करके कर सकते हैं।  

 

(आदिल शेट्‌टी, सीईओ, बैंकबाजारडॉटकॉम) 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट