Home » Money Making Tipshow to make big fund with one time investment

सिर्फ 5 लाख के निवेश से बन जाएंगे 44 लाख के मालिक, जानें कहां लगाना होगा पैसा

बड़ा अमाउंट नहीं है तो निवेश के लिए एसआईपी है बेहतर विकल्‍प

1 of

नई दिल्ली। अगर आपके पास पैसा है और आप इस पैसे को एक बार में ही निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कई तरह के ऑप्‍शन हैं। बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी के अनुसार आप 5 लाख रुपए एक मुश्‍त निवेश करके 44 लाख  रुपए का फंड बना सकते हैं। इसके लिए आपको 5 लाख रुपए एक बार में इक्वि‍टी म्‍युचुअल फंड में निवेश करना होगा। अगर आपका निवेश 20 साल तक बना रहता है और आपके निवेश पर सालाना 11. 5 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपके अकाउंट में 44 लाख रुपए हो जाएंगे। 

 

इक्विटी म्‍युचुअल फंडों ने दिया है बेहतर रिटर्न 
 

अगर आप एकमुश्‍त बड़ा अमाउंट निवेश कर सकते हैं तो आप इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। क्रिसिल एएमएफआई इक्विटी फंड परफार्मेंस इंडेक्‍स ने जून, 2017 तक  10 साल की अवधि में सालाना 11.56 फीसदी रिटर्न दिया है। लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश फायदेमंद साबित हुआ है।


डेट म्‍युचुअल फंड में निवेश का ऑप्‍शन 

 

पारंपरिक निवेशक जो ज्‍यादा रिस्‍क्‍ नहीं ले सकते हैं उनके लिए डेट म्‍युचुअल फंड में निवेश बेहतर विकल्‍प है। लंबी अवधि में डेट म्‍युचुअल फंड बैंक डिपॉजिट की तुलना में बेहतर रिटर्न दे सकते हैं। बाजार में डेट म्‍युचुअल फंड कई वैरायटीज में उपलब्‍ध हैं। इसमें लिक्विड फंड से लेकर लॉग टर्म डेट फंड शामिल है। क्रिसिल एएमएफआई डेट फंड परफार्मेंस इंडेक्‍स, 2017 के अनुसार डेट म्‍युचुअल फंड कैटेगरी ने पिछले 10 साल में 8.59 फीसदी सालाना रिटर्न दिया है। 

बड़ा अमाउंट नहीं है तो निवेश के लिए एसआईपी है बेहतर विकल्‍प 
 

अगर आपके पास एकमुश्‍त निवेश करने के लिए बड़ा अमाउंट नहीं है तब भी आप लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। इसके लिए सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी एक बेहतर विकल्‍प है। आप न्‍यूनतम 500 रुपए से एसआईपी अकाउंट खुलवा सकते हैं और हर माह 500 रुपए म्‍युचुअल फंड एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। लंबी अवधि में इसके जरिए आप बड़ा फंड बना सकते हैं। 

स्‍टेप अप एसआईपी में तेजी से बढेगा आपका पैसा 

 

 

अगर आप 20 या 25 साल की अवधि में बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो स्‍टेप अप एसआईपी आपकी मदद कर सकती है। स्‍टेप अप एसआईपी में आप सालाना अपना निवेश 10 या 20 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं। आम तौर पर लोगों की इनकम हर साल बढ़ती है ऐसे में हर साल एसआईपी में निवेश बढ़ाना आसान होता है। लंबी अवधि में आपके निवेश पर इसका बेहद सकारात्‍मक असर पड़ता है और आपका फंड तेजी से बढ़ता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट