विज्ञापन
Home » Money Making Tipshow to secure your retirement

हर साल जमा करें मात्र 2520 रु, 60 साल की उम्र से सालाना मिलेंगे 60 हजार रु

केंद्र सरकार की इस पॉपुलर स्कीम का ऐसे उठाएं फायदा  

how to secure your retirement

how to secure your retirement: केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में मामूली अंशदान करके अपने रिटायरमेंट के लिए पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। इस योजना से देश के 1.25 करोड़ लोग जुड़े हैं। देश में जिस दर से महंगाई बड़ रही है।

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में मामूली अंशदान करके अपने रिटायरमेंट के लिए पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। इस योजना से देश के 1.25 करोड़ लोग जुड़े हैं। देश में जिस दर से महंगाई बड़ रही है। ऐसे में समय रहते बेहतर भविष्य की फाइनेंशियल प्लानिंग कर लेनी चाहिए। अटल पेंशन योजना कम आय वर्ग के लिए मोदी सरकार की पॉपुलर पेंशन स्कीम है, जो तय आय की गारंटी देता है।

 

योजना के तहत मिलेंगे ये फायदे 

 

इस स्कीम के तहत 18 साल की उम्र होते ही कोई भी देश का नागरिक जुड़ सकता है। इसके तहत एक खाता खुलवाना जरूरी है। योजना के तहत अधिकतम 60 हजार रुपये सालाना या 5 हजार रुपये महीना पेंशन की गारंटी मिलती है। योजना के तहत आईटी की सेक्सन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलेगा। कई बैंकों में अकाउंट खोलने की सुविधा है। शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी। अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि वाइफ को मिलेगी। अगर सदस्य और वाइफ दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी। 

 

ऐसे मिलेगी 60 हजार सालाना पेंशन


अटल पेंशन स्कीम से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं और 5 हजार रुपए प्रति माह या फिर 60 हजार रुपए सालाना पेंशन के लिए अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको हर माह 210 रुपए जमा करने होंगे। यह साल भर के लिहाज से 2520 रुपये होगा। 210 रुपए प्रति हिसाब के दर से 60 की उम्र तक निवेश करना होगा। 60 की उम्र के बाद आपके खाते में हर माह 5 हजार रुपए आएंगे। यह सालाना के हिसाब से 60 हजार रुपए होंगे। इसमें आपका कुल निवेश सिर्फ 1.05 लाख रुपये ही होगा, जबकि पूरी जिंदगी आपके खाते में सालाना 60 हजार रुपये आते रहेंगे.

 

ऐसे जमा करना होगा पैसा


योजना के तहत दो तरह तिमाही और छमाही के हिबास से पैसे जमा किए जा सकते हैं। तिमाही निवेश के तहत 626 रुपए देने होंगे, जबिक छमाही के लिए 1239 रुपए निवेश करना होगा। यह निवेश 42 साल तक के लिए होगा। 42 साल में कुल निवेश 1.05 लाख रुपए हो जाएगा। इसके बदले 60 साल में आजीवन हर साल 60 हजार या हर महीने 5 हजार रुपए मिलेंगे। अगर आप तिमाही प्लान में 18 की उम्र में जुड़ते हैं तो आपका कुल निवेश 1.05 लाख रुपये होगा. वहीं, अगर 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो तिमाही प्लान के लिए हर 3 महीने में 2688 रुपये जमा करने होंगे। आपको 25 साल निवेश करना होगा, जिस लिहाज से आपका कुल निवेश 2.68 लाख रुपए हो जाएगा.। यानी एक जैसे पेंशन प्लान के लिए आपको करीब 1.63 लाख रुपये अतिरिक्त जमा करने होंगे। अलग-अलग उम्र और पेंशन के प्लान के लिए इस लिंक 
https://www.npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Subscribers_Contribution_Chart_1.pdf पर विजिट कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss