Advertisement
Home » Money Making Tipsdont share your debit card number for refund

रिफंड पर INCOME TAX DEPARTMENT का अलर्ट, नहीं मांगते डेबिट कार्ड और सीवीवी नंबर

रिफंड पर आपको हो सकता है बड़ा नुकसान

dont share your debit card number for refund

नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिफंड को लेकर अलर्ट जारी किया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सभी टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स रिफंड के फर्जी मैसेज को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है।  हाल में ऐसा देखा गया है कि लोगों के पास इनकम टैक्स रिफंड को लेकर फर्जी मैसेज आ रहे हैं जिनमें टैक्सेपयर्स को रिफंड का लालच देकर उनकी पर्सनल डिटेल्स मांगी जा रही है। 

 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नहीं मांगता डेबिट कार्ड और सीवीवी नंबर 

 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि डिपार्टमेंट इनकम टैकस रिफंड प्रॉसेस करने के लिए आपका डेबिट कार्ड नंबर या सीवीवी नंबर नहीं मांगता है। ऐसे में आपको किसी से भी अपना डेबिट कार्ड नंबर या सीवीवी नंबर साझा नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते है और आपको पैसों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके अकाउंट में जारी करता है रिफंड 

 

अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है और आपकी कुल टैक्स लायबिलिटी से अधिक पैसा टीडीएस के तौर पर कट गया है तो इनकम टैक्स विभाग आपको रिफंड प्रॉसेस करता है। आपको इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अलग से कोई जानकारी देने की जरूरत नहीं है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास पहले से ही आपका बैंक अकाउंट नंबर होता है। ऐसे में डिपार्टमेंट रिफंड का पैसा सीधे आपके अकाउंट में जारी करता है। 

 

खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट 

 

अगर आपने रिफंड के नाम पर आए फर्जी मैसेज पर अपना डेबिट कार्ड और सीवीवी नंबर दे दिया तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। फ्रॉड करने वाले आपके डेबिट कार्ड नंबर और सीवीवी नंबर से आपके अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement