Home » Money Making Tipssbi tax saving scheme

SBI के साथ करें बड़ी बचत, 1.5 लाख रुपए डिपॉजिट पर 0 टैक्स

एसबीआई का नया ऑफर

sbi tax saving scheme

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने कस्टमर्स को टैक्स बचाने के लिए बड़ा मौका दिया है। एसबीआई एक और टैक्स सेविंग स्कीम ले कर आया है जिससे आप टैक्स के मोर्चे पर बड़ी बचत कर सकते हैं। ब्याज सहित किसी भी दूसरे सोर्स से होने वाली इनकम पर टैक्स लगता है। ऐसे में आप एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करके अपनी टैक्स देनदारी कम कर सकते हैं। 

1.5 डिपॉजिट पर टैक्स छूट 
 
एसबीआई ने अपने टि्वटर अकाउंट पर कहा है कि आप 1.5 लाख रुपए तक की डिपॉजिट पर टैक्स छूट पा सकते हैं। एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करके इस मौके का फायदा उठाएं। 

 

एसबीआई के साथ खुलवाएं डिपॉजिट अकाउंट 

 

टैक्स बचाने के लिए आपको एसबीआई के साथ डिपॉजिट अकाउंट खुलवाएं। आप मिनिमम 1,000 रुपए के साथ यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। एक साल में आप इस अकाउंट में 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा नहीं करा सकते हैं। 

 

टैक्स सेविंग स्कीम में हैं दो तरह के अकाउंट 

 

एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप दो तरह के अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप इस स्कीम के तहत टर्म डिपॉजिट अकाउंट या स्पेशल टर्म डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। हालांकि आपको कम से कम 5 साल तक इस अकाउंट में पैसा जमा रखना होगा। आप इस स्कीम के तहत अधिकतम 10 साल तक पैसा जमा रख सकते हैं। 

 

एफडी रेट के हिसाब से मिलेगा ब्याज 

 

एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करने पर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर ही ब्याज मिलेगा। यानी एसबीआई की 5 साल या 10 साल की एफडी पर जो ब्याज मिलेगा आपको सेविंग स्कीम में भी उतना ही ब्याज मिलेगा। 

 

80 सी के तहत मिलेगी टैक्स छूट 

 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम में टैक्स छूट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत मिलेगी। 80 सी के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए के निवेश पर आप टैक्स छूट ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट