Home » Money Making Tipsyou can make 4 crore fund with vpf scheme

रिटायरमेंट पर मिलेगा 4 करोड़ , बढ़ाना होगा मंथली PF कंट्रीब्‍यूशन

रिटायरमेंट के बाद आपको 4 करोड़ का फंड मिलेगा, वह पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होगा।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं और आप इम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ के सदस्‍य हैं आप आसानी से 4 करोड़ का फंड बना सकते हैं। भारत सरकार की वालेंट्री प्रॉविडेंट फंड यानी वीपीएफ स्‍क्‍ीम इस बात की गारंटी देती है। इस स्‍क्‍ीम के तहत कोई भी ईपीएफ मेंबर अपना मंथली पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि रिटायरमेंट के बाद आपको 4 करोड़ का फंड मिलेगा, वह पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होगा। यानी इस पैसे पर आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होगा। 

 

कैसे बन जाएगा 4 करोड़ का फंड 

 

ईपीएफ मेंबर की उम्र  25 साल 
रिटायरमेंट की उम्र  58 साल 
बेसिक सैलरी  15,000
PF में मंथली कंट्रीब्‍यूशन  30 %
सैलरी में सालाना इजाफा  10 %
पीएफ पर मौजूदा ब्‍याज दर  8.55 %
रिटायरमेंट के समय कुल फंड  4.20 करोड़ 

नोट- इस कैलकुलेशन में ईपीएफ मेंबर का मंथली पीएफ कंट्रीब्‍यूशन 12 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी किया गया है। वीपीएफ स्‍क्‍ीम के तहत कोई भी ईपीएफ मेंबर ऐसा कर सकता है। हालांकि कंपनी अपना कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाने के लिए बाध्‍य नहीं है। 


रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों के लिए होता है प्रॉविडेंट फंड 

 

प्रॉविडेंट फंड का पैसा रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों के लिए होता है। यह आपके परिवार को सामाजिक सुरक्षा कवर भी मुहैया कराता है। ऐसे में आपका पीएफ अकाउंट का प्रबंधन सोच समझ कर करना चाहिए। प्राइवेट सेक्‍टर में लोग अक्‍सर नौकरी बदलते रहते हैं। लेकिन आपको नौकरी बदलने पर अपने पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके रिटायरमेंट के बाद आपको पीएफ से जो पैसा मिलेगा वह आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं होगा। 

ईपीएस स्‍कीम के त‍हत मिलती हैं पेशन 

 

ईपीएफ मेंबर को ईपीएस स्‍कीम के तहत रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है। अगर कोई ईपीएफ मेंबर लगातार 10 साल तक नौकरी करता है तो वह पेंशन का हकदार हो जाता है। अगर कोई मेंबर 50 साल की उम्र के बाद नौकरी नहीं कर रहा है तो वह अपनी पेंशन शुरू करवा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट