Home » Money Making TipsSIP plan for regular income

हर महीने होगी 80,000 रुपए की फिक्स्ड इनकम, म्युचुअल फंड की है खास स्कीम

ज्यादा रिटर्न मिलने पर बढ़ सकती है इनकम

SIP plan for regular income

महेंद्र सिंह, दिल्ली। अगर आप चाहते हैं कि आपको आने वाले समय में पैसे के लिए काम न करना पड़े और आपका पैसा आपके लिए इनकम का सोर्स बने तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15 साल तक सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में निवेश करना होगा। आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको एसआईपी में कितना निवेश करना होगा और 15 साल के बाद आपको हर माह कैसे 80,000 रुपए की फिक्स्ड इनकम होने लगेगी। 

 

SIP में हर माह 10,000 रुपए के निवेश से करनी होगी शुरूआत 

 

इसके लिए आपको एसआईपी में हर माह 10,000 रुपए निवेश शुरू करना होगा। इसके बाद आपको एसआईपी में अपना निवेश हर साल 2,000 रुपए बढ़ाना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलताा है तो 15 साल में आपके अकाउंट में कुल 95 लाख रुपए होंगे।

 

80,000 रुपए की होगी फिक्स्ड इनकम 

 

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया के मुताबिक अब आप इस पैसे को सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान में लगा सकते हैं। इस स्कीम में आपको सालाना 9 फीसदी रिटर्न के हिसाब से हर माह एक तय रकम आपके अकाउट में आती रहेगी। उदाहरण के लिए अगर आप 95 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 9 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से आपको हर माह लगभग 80 से 85 हजार रुपए हर माह मिलता रहेगा। 

 

ज्यादा रिटर्न मिलने पर बढ़ सकती है इनकम 

 

तारेश भाटिया के मुताबिक एसडब्लूपी स्कीम में निवेश करने पर अगर आपके फंड पर 9 फीसदी से ज्यादा 10 या 12 फीसदी रिटर्न मिलताा है तो आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि आपका मिलने वाली मंथली रकम बढ़ा दी जाए। हालांकि अगर आपके निवेश पर 9 फीसदी से कम रिटर्न मिलता है तब भी आपको 9 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से आपको हर माह पैसा मिलता रहेगा। 

 

क्या होता है सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान 

 

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान यानी एसडब्लूपी एक तरह का खास प्लान है जिसमें आप एकमुश्त पैसा निवेश करके हर माह या सालाना एक तय रकम पा सकते हैं। यह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के ठीक उलटा काम करता है। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी में आप बड़ा फंड बनाने के लिए हर माह एक तय रकम निवेश करते हैं जबिक एसडब्लूपी में आप एकमुश्त पैसा निवेश करते हैं जिससे आपको हर माह एक तय रकम मिलती रहती है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट