विज्ञापन
Home » Money Making TipsMother Language Day Know how to earn to write in local language

लोकल भाषा जानने वालों के लिए भी हैं कमाई के मौके, घर बैठे कर सकते हैं काम

मातृ भाषा दिवस : अपने इस टैलेंट का करें सही इस्तेमाल और कमाएं अच्छी खासी रकम

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको अपनी मात्र भाषा (एक क्षेत्र विशेष में बोली जाने वाली भाषा) में महारत हासिल है तो आप इसे भी अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। जहां पिछले कुछ सालों में इंटरनेट की दुनिया में क्षेत्रीय भाषा का चलन बढ़ा है, वहीं क्षेत्रीय भाषा में लिखने वालों के लिए कई विकल्प भी सामने आए हैं। जहां आप घर बैठे भी काम करके कमाई कर सकते हैं। 20 फरवरी को मातृ भाषा दिवस (MotherLanguageDay) के मौके पर मनीभास्कर आपको ऐसे ही कुछ ऑप्शंस के बारे में बता रहा है।


मातृ भाषा जानने वालों केलिए हैं कमाई के मौके

हिंदी समेत कई भाषाओं के जानकार और IIMC प्रोसेफर हेमंत जोशी बताते हैं कि ऑनलाइन के इस दौर में अच्छी हिंदी जानने वालों के लिए कई ऑप्शन्स हैं, जिससे घर बैठे अपना खर्च निकाल सकते हैं। इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं जैसे कि-

- शुद्ध भाषा लिखनी आनी चाहिए।

- टाइपिंग स्पीड अच्छी हो।

-  जिस विषय पर लिखना हो उस विषय पर पकड़ मजबूत होनी  चाहिए।

इसके साथ ही वह कहते हैं कि अपनी मातृ भाषा में लिखकर आसानी से घर खर्च जितनी कमाई की जा सकती है। इसके लिए कुछ बेहतरीन ऑप्शंस हैं।

 

ये हैं ऑप्शन

 

#ब्लॉगिंग : अगर आपकी मातृ भाषा अच्छी है और लिखने में दिलचस्पी है तो अपने विचारों को ब्लाॅग पर शब्दों का रूप दे सकते हैं। पिछले कुछ सालों से ब्लाॅगिंग से होने वाली कमाई को देखते हुए इसका ट्रेंड काफी बढ़ा है। इससे कमाई के लिए आपकाे सबसे पहले एक ब्लाॅग बनाना होगा। जहां गूगल की मदद से आप ब्लाॅग लिखने की शुुरुआत कर सकते हैं और गूगल के ही फीचर एडसेंस के जरिए उसपर विज्ञापन भी ले सकते हैं। आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पढ़ा जाएगा, विज्ञापन से उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

 

#फ्रीलांसिंग : मातृ भाषा लिखने व पढ़ने वालों के लिए फ्रीलांसिंग भी बेहतर विकल्प है। यहां आप हिंदी मैगजीन, अखबारों के लिए आर्टिकल लिख कर दे सकते हैं। एक आर्टिकल से आप 500-1000 रुपए कमा सकते हैं। ऑनलाइन के इस दौर में बेहतर कंटेंट के लिए राइटर्स से कॉन्टैक्ट भी किया जाता है। जहां हर आर्टिकल के लिए 250 रुपए से 1000 रुपए दिए जाते हैं।

 

 

पढ़ा सकते हैं ट्यूशन 

आजकल ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाना पसंद करते हैं जहां बच्चों की अंग्रेजी तो ठीक रहती है लेकिन हिंदी पढ़ने और अन्य स्थानीय भाषा लिखने में समस्याएं आती हैं, इसलिए पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए अलग से हिंदी टीचर रखना चाहते हैं और रखते भी हैं। ऐसे में अगर आपकी हिंदी या कोई मातृ भाषा अच्छी है तो ट्यूशन आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। जहां आप ट्यूशन पढ़ाकर महीने के 5 से 10 हजार रुपए आराम से आप कमा सकते हैं।

 
ट्रांसलेशन में भी हैं मौके

अगर आपको दो या 3 भाषाओं का ज्ञान है तो आपको पैसे कमाने में मदद कर सकता है। देश और दुनिया में कई संस्थाएं एक भाषा में लिखे गए किसी भी डॉक्युमेंट को दूसरी भाषा में अनुवाद कराने के लिए पैसे देते हैं। एक किताब काे हिंदी में ट्रांसलेट करने पर दो से पांच हजार रुपए तक मिल जाते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss