विज्ञापन
Home » Money Making TipsHow to open ppf account

रोजाना 100 रुपए बचाकर बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाएं 10 लाख रुपए का फंड, बस ऐसे करना होगा निवेश

टैक्स में मिलेगी 1.50 लाख रुपए तक की छूट

1 of

नई दिल्ली. भारत जैसे देश में जहां शिक्षा दिन प्रतिदिन महंगी होती जा रही है, वहां बच्चों को पढ़ाना आसान नहीं है। ऐसे में रोजाना की 100 रुपए की बचत से उनके लिए 10 लाख रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है। ऐसे में पीपीएफ पीपीएफ यानी Public Provident Fund अकाउंट खोलकर उसमें डिपॉजिट करना एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। पीपीएफ अकाउंट पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स सेविंग दिखाई जा सकती है। 

 

15 साल में 10 लाख रुपए का फंड

अगर रोजाना 100 रुपए की बचत करें, तो साल के 365 दिन के हिसाब से यह रकम एक साल में 36,500 रुपए हो जाएगी। ऐसे में इसे पीपीएफ अकाउंट में जमा करके 15 साल में 10.3 लाख रुपए का फंड बनाया जा सकता है, जो आपकी बच्चों की पढ़ाई में मदद कर सकता है। हालांकि इसे 6 साल पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं। इसके बाद के सालों में आप एक निश्चित रकम निकाल सकते हैं। 

 

7.6 फीसदी की दर पर मिलेगा ब्याज 

बता दें कि पीपीएफ में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, जो बाकी निवेश के ब्याज से कहीं ज्यादा है। योजना की मच्योरिटी की अधिकत सीमा 15 साल होती है। इसमें प्रतिवर्ष न्यूनतम डिपॉजिट 500 रुपए, जबकि प्रतिवर्ष अधिकतम 1.50 लाख रुपए डिपॉजिट किए जा सकते हैं। एक व्यक्ति केवल एक ही अकाउंट खोल सकते हैं। इसका लॉकिंग पीरियड 15 साल का होता है। मेच्योरिटी के बाद भी इसे पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। 
 

कौन खोल सकता है पीपीएफ अकाउंट

कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है। 
इसमें कोई भी आयु सीमा नहीं होती है। 
NRI यानी अनिवासी भारतीय को पीपीएफ एकाउंट खुलवाने की सुविधा नहीं है।
अगर पीपीएफ किसी child या अल्पवयस्क नागरिक के नाम पर खोल जाता है, तो भी उस अल्पवयस्क व्यक्ति और उसके guardian के joint account में डेढ लाख रुपए से अधिक निवेश नहीं किया जा सकता। 

 

कहां खोले पीपीएफ अकाउंट

 पीपीएफ अकाउंट SBI और उसके सहयोगी बैंक  में खुलवा सकते हैं। साथ ही कुछ Nationalised Banks की चुनिंदा शाखाओं में भी PPF Account खोलने की सुविधा उपलब्ध होती है। 
Post Office में भी PPF Account खोले जा सकते हैं

 

 

पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट

खाता खोलने का फॉर्म
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मान्य पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड 
निवास प्रमाण जैसे इलेक्ट्रीसिटी बिल, राशन कार्ड, बैंक पासपोर्ट 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन